Venus transit in Virgo: स्त्री देवत्व, प्रेम और धन का ग्रह शुक्र, 24 सितंबर को आनंदमय शारदीय नवरात्रि के मौसम में कन्या राशि में प्रवेश कर चुका है। वैदिक ज्योतिष में शुक्र को कन्या राशि में नीच का माना गया है। ज्योतिष में शुक्र ग्रह आज के जीवन के लिए सबसे अधिक लाभकारी ग्रह माना जाता है। यह जातक को सभी भौतिकवादी लाभ और विलासिता की वस्तुएँ प्रदान करता है। खगोलीय रूप से, हिंदू इस ग्रह को सबसे शानदार मानते हैं। यह पृथ्वी के बजाय सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है। अत: यह कुछ अवसरों पर पृथ्वी और सूर्य के बीच में प्रकट होता है, जबकि कुछ अवसरों पर यह शुक्र और पृथ्वी के बीच में दिखाई देता है। हिंदी में शुक्राचार्य के नाम से इसे 'शुक्र' नाम दिया गया है। यह बृहस्पति की तरह एक और लाभकारी ग्रह है। यह प्रेम, सौंदर्य और आराम का ग्रह है। जब शुक्र कन्या राशि से होकर गुजरता है तो हम सम्मानजनक साथी के साथ घर बसाने में अधिक रुचि रखते हैं। इस समय अपने भावनात्मक पहलू को देखना बहुत जरूरी है। आइए जानें कि शुक्र के इस गोचर से विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय

- सफेद चीजें जैसे चंदन, चावल, कपड़े, फूल, चांदी, घी, दही, चीनी आदि रखें।

- कुंडली में शुक्र को मजबूत करने के लिए शुक्रवार का व्रत रखें।

- शुक्र को मजबूत करने के लिए हीरा, पुखराज या जरकन रत्न धारण किए जा सकते हैं।

- शुक्र ग्रह को सफेद रंग बहुत प्रिय होता है।

शुक्र कमजोर होने पर क्या होता है?

कमजोर शुक्र वाला व्यक्ति खर्चीला हो सकता है, जिससे गरीबी हो सकती है। एक नकारात्मक शुक्र भी त्वचा रोगों का कारण बन सकता है। खराब स्थिति में शुक्र शरीर के अंगों जैसे आंख, नाक, ठुड्डी, गले, यौन अंगों, गुर्दे, मूत्राशय आदि में बीमारियों का संकेत दे सकता है।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपका शुक्र कमजोर है?

ज्योतिष के अनुसार कमजोर शुक्र की पहचान कैसे करें? - कुंडली में शुक्र यदि छठे अष्टम भाव में पाप ग्रहों के साथ हो। - अगर आपके चेहरे की चमक और आंखों की रोशनी दिन-ब-दिन कमजोर होती जा रही है। - आप रात में ज्यादा मीठा खाते हैं।

शुक्र का आशीर्वाद कैसे मिलता है?

अधिक उपायों में शुक्र के आशीर्वाद को आकर्षित करने के लिए देवी महालक्ष्मी की पूजा करें और देवी को चंदन का पेस्ट चढ़ाएं। 1 माला (108 बार) या तीन माला (324 बार) या 21 माला (2268 बार) के लिए शुक्र मंत्र का जाप करें। मंत्र जप शुक्रवार को शुरू हो सकता है और अधिक माला को कवर करने के लिए उत्तरोत्तर बढ़ सकता है।

जानिये सभी राशियों पर पड़ने वाला प्रभाव

मेष: अपने आप को सहज बनाएं और सोचने के लिए कुछ समय निकालें। घनिष्ठ व्यक्तिगत संबंधों को स्थापित करने और बनाए रखने के अपने पूर्व तरीकों पर विचार करने का समय अब ​​​​है। पहले आत्म-देखभाल और जाने देने पर ध्यान केंद्रित करके रोमांचक नए कारनामों की तैयारी करना सबसे अच्छा है। आगे बढ़ने के लिए आपको अपने अतीत से मुक्त होना होगा।

वृष: जो लोग आपको व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से सबसे अच्छी तरह से जानते हैं, वे आपके बारे में बहुत सोचेंगे। आप अपने सामाजिक जीवन के माध्यम से भीड़ को चलाने की उम्मीद कर सकते हैं। सामाजिक समारोहों में मिल कर नए लोगों से मिलें और पुराने लोगों के साथ नेटवर्क बनाएं। यदि आप अविवाहित हैं और प्यार की तलाश में हैं तो अब अपनी डेटिंग प्रोफ़ाइल को ताज़ा करने और ऑनलाइन डेटिंग के पानी का परीक्षण करने का एक अच्छा समय है। इस नई मिली लोकप्रियता का आनंद लें।

मिथुन: आपके कार्यक्षेत्र में जीवन की गुणवत्ता आसमान छूने वाली है जो काम करने का एक सुखद अनुभव देगी। आपको जल्द ही किसी ऐसे प्रोजेक्ट के लिए वाहवाही और प्रशंसा मिल सकती है, जिसे आप अपने दिल के बहुत करीब रखते हैं। आपके लिए अपने अधिकार का दावा करने और दुनिया को यह साबित करने का समय सही है कि आप अपने क्षेत्र में शीर्ष पर हैं। इस समय का उपयोग बेहतर नौकरियों, विचारों या अदालत के महत्वपूर्ण लोगों के लिए आवेदन करने के लिए करें।

कर्क: नए अनुभवों और दृष्टिकोणों का स्वागत करें और अपनी पसंद के साथ प्रयोग करने के लिए तैयार रहें। यह एक यात्रा के लिए एक आश्चर्यजनक समय है। इसलिए आपको जल्द से जल्द लंबी दूरी की यात्रा तय करनी चाहिए। जीवन भर रहने वाली यादें बन जाएंगी।

सिंह: एक प्यारा अनुभव आपका इंतजार कर रहा है। अपने प्रिय के साथ घुलने-मिलने की प्रबल इच्छा आप में पैदा होगी। यह समय है कि आप जाने दें और अपने जीवन का आनंद केवल और केवल अपने साथ लें। भले ही यह एकल के बजाय जोड़ों के लिए अधिक वरदान है, यह हमेशा दूसरों के साथ शेयर किए गए बंधनों के बारे में सोचने का एक अच्छा अवसर है। जब निवेश और पूंजी के अन्य रूपों की बात आती है, तो यह समीक्षा और बदलाव का समय है।

कन्या: रिश्ते अब जो हैं उससे बेहतर नहीं हो सकते। प्रेम में पड़े प्रत्येक जोड़े पर ईश्वरीय कृपा बनी रहती है। आपको वह मिल सकता है, या कम से कम कोई ऐसा व्यक्ति जिसके साथ आप एक स्थायी संबंध बना सकते हैं यदि आप वर्तमान में अविवाहित हैं। जैसे-जैसे आप सच्चे प्रेमियों की तरह एक-दूसरे को दर्शाते हैं, आपके रिश्तों में सामंजस्य गहराता जाएगा। आप अपनी उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और एक नया रूप अपनाना चाहते हैं, इसलिए अभी इसके लिए जाएं!

तुला: काम के सिलसिले में आने वाले दिन आपके लिए काफी व्यस्त रहेंगे। आपके कार्य दिवस धीरे-धीरे और अधिक आराम से और आनंददायक हो जाएंगे। कार्यस्थल पर आप जिन व्यक्तियों के साथ बातचीत करते हैं, चाहे वे सहकर्मी हों, ग्राहक हों या कर्मचारी हों, वे आपके साथ बेहतर व्यवहार करेंगे। अगर आपको अपने निजी जीवन और पेशेवर जीवन को अलग रखने में परेशानी हो रही है, तो कार्यस्थल के रोमांस से बचना सबसे अच्छा है। जो लोग रोजगार की तलाश में हैं या अपने ग्राहक आधार का विस्तार करना चाहते हैं, उन्हें सफलता का स्वाद चखना होगा।

वृश्चिक: आपके रोमांटिक भाग्य में नाटकीय बदलाव आने वाला है। आपने प्रेम और जोश के लिए विशेष रूप से शुभ समय में प्रवेश किया है। कोई भी जो अविवाहित है और अभी उपलब्ध है, उसे सक्रिय रूप से संभावित रोमांटिक भागीदारों की तलाश करनी चाहिए और उनसे जुड़ना चाहिए। आप इस चमक का उपयोग अपने उत्साह को फिर से जगाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप प्रतिबद्ध हों।

धनु : अभी आपके लिए घर का सब कुछ तैर कर निकल जाएगा। वर्तमान में, आपके घर की साज-सज्जा और साज-सज्जा को अपग्रेड करने के लिए इससे अधिक प्यारा समय नहीं हो सकता। यदि आप अपने घर में सहज महसूस करते हैं, तो आप अपने प्रियजनों के साथ वहां समय बिताना चाहेंगे या यहां तक ​​कि एक पार्टी भी कर सकते हैं। आपको अभी रियल एस्टेट बाजार में प्रवेश करने के अवसर मिल सकते हैं। काम पर अधिक समय बिताने की योजना बनाएं क्योंकि आप अपने क्षेत्र में एक नई जिम्मेदारी लेते हैं।

मकर राशि: आपका मन अद्भुत विचारों से भर जाएगा, और आप पाएंगे कि दुनिया के प्रति आपका दृष्टिकोण थोड़ा बदल गया है। आपके पास अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सटीक संचार क्षमताएं होंगी। एक ऐसी परियोजना पर ध्यान केंद्रित करके अपनी बढ़ी हुई प्रेरक क्षमताओं का लाभ उठाएं, जिसके लिए आपको दूसरों के साथ संवाद करने की आवश्यकता होती है, चाहे वह लेखन हो, सार्वजनिक बोलना हो, या किसी सौदे पर बातचीत करना हो। अगर आप चाहते हैं तो अभी थोड़ी यात्रा करें।

कुम्भ : आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी और दूसरे आपको आकर्षक पाएंगे। राजस्व का एक नया स्रोत कहीं से भी प्रकट हो सकता है। यदि आप कुछ नया, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन सामग्री खरीदने के लिए उत्सुक हैं, तो अब समय आ गया है कि आप बाहर जाकर इसे करें। हालांकि छोटी-मोटी चोट लग सकती है, इसलिए वाहन सावधानी से चलाएं। प्रतिबद्ध लोग खुद को किसी और के प्रति आकर्षित होते हुए पा सकते हैं।

मीन (Pisces) : अब केंद्र में कदम रखने का समय है। आप पहले से कहीं अधिक चमक और सुंदरता का अनुभव करेंगे! अपनी उपस्थिति को तरोताजा करने, अपने आप को फेशियल करने या नए कपड़ों की खरीदारी के लिए जाने का यह सही समय है। चाहे आप सिंगल हों या रिलेशनशिप में, प्यार को अपने जीवन में उच्च प्राथमिकता दें, क्योंकि रोमांस भी इस समय काफी सुखद है। वे सिंगल जल्द ही एक दिलचस्प संभावना पर ठोकर खा सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close