बाबा अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक के पवित्र गुफा की ओर प्रस्थान करने को लेकर तिथि तय न होने से अभी भी असमंजस बरकरार है। दशनामी अखाड़ा के महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में पवित्र छड़ी मुबारक को पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार 29 जुलाई को पवित्र गुफा के लिए प्रस्थान करना है। इस बीच, शनिवार 25 जुलाई को नागपंचमी के पर्व पर पवित्र छड़ी का दशनामी अखाड़ा स्थित श्री अमरेश्वर मंदिर में पूजन होगा।

Covid-19 से पैदा हालात के चलते इस बार श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा को आम श्रद्धालुओं के लिए पहले ही रद किया जा चुका है। हालांकि प्रशासन ने पवित्र छड़ी मुबारक को पवित्र गुफा की तीर्थयात्रा और सभी धार्मिक अनुष्ठान पूरा करने की अनुमति दी है। इसके बावजूद पवित्र छड़ी मुबारक के पवित्र गुफा के लिए प्रस्थान करने के संदर्भ में प्रशासन ने दशनामी अखाड़ा के महंत दीपेंद्र गिरि को शुक्रवार देर रात तक सूचित नहीं किया था। दशनामी अखाड़ा से जुड़े लोगों के मुताबिक, छड़ी मुबारक को 29 जुलाई को रवाना होना है, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि प्रशासन इस संदर्भ में सोमवार तक अपनी तैयारियों से अवगत करवा देगा।

दशनामी अखाड़ा के प्रवक्ता ने बताया कि आज नागपंचमी है। इस अवसर पर श्री अमरेश्वर मंदिर में छड़ी मुबारक का पूजा का अनुष्ठान संपन्न होगा। उन्होंने बताया कि छड़ी मुबारक श्रावण शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन 29 जुलाई की सुबह दशनामी अखाड़ा से पवित्र गुफा के लिए प्रस्थान करेगी। रास्ते में दुर्गानाग, सूर्ययार मंदिर, शिव मंदिर बिजबिहाड़ा, मार्तंड तीर्थ में पूजा करते हुए शाम को पहलगाम पहुंचेगी। वहां एक दिन विश्राम किया जाएगा। इसके बाद छड़ी मुबारक चंदनबाड़ी के लिए रवाना होगी। रास्ते में शेषनाग, गणेशटॉप और पंचतरणी में पूजा अर्चना करते हुए तीन अगस्त को श्रावण पूर्णिमा की सुबह पवित्र गुफा में प्रवेश करेगी।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 से पैदा हुए हालात और अनंतनाग में कोविड-19 के संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या के चलते प्रशासन ने भी इस बारे अभी तक सूचित नहीं किया है। जो परिस्थितियां इस समय नजर आ रही हैं, उनके आधार पर कहा जा सकता है कि इस बार भी बीते साल की तरह पवित्र छड़ी मुबारक हेलीकॉप्टर के जरिए ही यात्रा मार्ग पर सभी धार्मिक अनुष्ठान पूरे करते हुए पवित्र गुफा में प्रवेश करेगी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan