Chaitra Navratri 2023 Date: चैत्र नवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व है क्योंकि इसी दिन से चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से ही हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। इसके साथ ही चैत्र नवरात्रि के नौं दिनों माता के अलग-अलग 9 स्वरूपों की पूजा भी की जाती है। हालांकि हर साल कुल 4 नवरात्रि आती हैं, जिनमें दो गुप्त नवरात्रि और दो प्रत्यक्ष नवरात्रि कहलाती है। जहां गुप्त नवरात्रि में दस दस महाविद्या की उपासना होती है, वहीं प्रत्यक्ष नवरात्रि में माता के 9 स्वरुपों को पूजा जाता है। इसलिए चैत्र और शारदीय नवरात्रि की धूम ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में आइए जानते हैं साल 2023 में चैत्र नवरात्रि कब से शुरू होगी और क्या है घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और प्रमुख तिथियां-

22 मार्च को होगी घटस्थापना

हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2023 में चैत्र शुक्ल की प्रतिपदा तिथि 21 मार्च को रात 10 बजकर 52 मिनट से शुरू होगी वहीं नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि की समाप्ति 22 मार्च को शाम 8 बजकर 20 मिनट पर होगी। इसके अलावा दृक पंचांग के अनुसार, 2023 में चैत्र नवरात्रि के घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त 22 मार्च को सुबह 6 बजकर 23 मिनट से 7 बजकर 32 मिनट तक है।

22 मार्च से 30 मार्च तक मनाई जाएगी नवरात्रि

नवरात्रि के नौं दिन मां दुर्गा के नौं स्वरुपों की पूजा

चैत्र नवरात्रि के प्रतिपदा के दिन से क्रमशः शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। नवमी तिथि के दिन कन्या पूजन कर व्रति अपने नौं दिनों के व्रत का पारण करते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close