Chaitra Navratri 2023 । चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाली है और इस नवरात्रि पर्व के लिए देशभर में अभी से तैयारियां शुरू हो गई है। अक्सर देवी मां के प्रति हम आस्था के कारण ऐसी तस्वीर लगा लेते हैं, जो धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है। आमतौर पर देवी दुर्गा की अधिकांश तस्वीरें हम उत्तेजित मुद्रा में ही देखते हैं, जिन्हें घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है। घर में हमेशा देवी दुर्गा की शांत मुद्रा वाली तस्वीर ही लगाना चाहिए। यहां जो तस्वीर आप देख रहे हैं, उसे देवी दुर्गा की शांत मुद्रा माना जाता है, जानें इस तस्वीर की क्या है खासियत -

शेर पर सवार नहीं है मां दुर्गा

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि मां दुर्गा उत्तेजित अवस्था में नहीं दिखाई दे रही है और शेर पर सवार भी नहीं है। जबकि अन्य तस्वीरों में देवी मां को शेर पर सवार होकर राक्षसों के नाश के लिए जाते हुए देखते हैं। मां दुर्गा के इस शांत स्वरूप को घर में लगाना शुभ माना जाता है।

शेर आक्रामक नहीं, मुंह भी बंद

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक मां दुर्गा हमेशा शेर की सवारी करती है और हम अधिकांश तस्वीरों में देखते हैं कि मां दुर्गा के शेर का मुंह हमेशा खुला रहता है, जबकि इस शांत मुद्रा चित्र में शेर का मुंह बंद है। शेर का व्यवहार भी हिंसक नहीं है। यह शांति का प्रतीक है। इस तस्वीर को घर में लगाने से शांति आती है।

दायीं ओर है शेर का मुंह

फोटो में आप देख सकते हैं कि शेर का मुंह दायीं ओर है, जो वापसी का प्रतीक है, जबकि अक्सर हम शेर का मुंह संहारक के रूप में खुला हुआ देखते हैं और मां दुर्गा को हमेशा शेर पर सवार होकर देखा होगा, जो देवी मां का एक आक्रामक रूप होता है।

मां दुर्गा शेर पर सवार भी नहीं

इस तस्वीर की एक अन्य खासियत यह है कि इसमें देवी मां शेर पर सवार होकर आक्रामक मुद्रा में नहीं है, बल्कि खड़ी हुई दिखाई दे रही है। यानी देवी इस तस्वीर में शांत मुद्रा में है।

देवी के सभी हथियार भी झुके हुए

शांत मुद्रा चित्र में देवी मां के सभी हथियार भी झुके हैं। वहीं अन्य तस्वीरों में हम देखते हैं कि हथियारों का आक्रामक रूप से दिखाया जाता है। धार्मिक व वास्तु मान्यताओं के मुताबिक भी घर में देवी दुर्गा का शांत चित्त भाव का फोटो लगाना शुभ होता है।

Posted By: Sandeep Chourey

rashifal
rashifal
  • Font Size
  • Close