Chhath Puja 2020: कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी को छठ पूजा (Chhath Puja) मनाई जाती है। दीवाली के बाद से ही छठ पूजा (Chhath Puja) की तैयारी प्रारंभ हो जाती है। उत्तर भारत में बहुत धूमधाम के साथ यह पर्व मनाया जाता है। महिलाएं पूजा-पाठ के अलावा अपनी खूबसूरती पर भी बहुत काम करती हैं। छठ पर बहुत चलना होता है और पानी में उतरना होता है, इसलिए महिलाओं को ड्रेस और मेकअप करते समय खास ध्यान रखना पड़ता है। नहाय-खाय से लेकर भगवान सूर्य को अर्ध्य देने तक चलने वाले इस पर्व का ऐतिहासिक महत्व है। पारिवारिक सुख समृद्धि और मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए यह पर्व मनाया जाता है। महिलाओं का काफी समय मेकअप पर जाता है।

यह पर्व कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से होकर सप्तमी तक चलता है। इस दौरान लगातार 36 घंटे व्रत रखते हैं और व्रत के दौरान पानी भी ग्रहण नहीं किया जाता है।

आरामदायक ड्रेस पहनना चाहिए :

Chhath Puja के दौरान महिला जितनी आरामदायक ड्रेस पहनेगी, उसे उतनी ही सुविधा होगी। छठ पर चलने के अलावा पानी में भी उतरना होता है, इसके चलते शादी का जोड़ा या पारंपरिक लहंगा उचित रहेगा।

भारी पायल पहनें :

छठ पूजा (Chhath Puja) पर भारी पायल पहनना चाहिए। आपकी पायल की छमछम सबका ध्यान आकर्षित करेगी।

बैकलेस ब्लाउज :

छठ पूजा पर महिलाएं बैकलेस ब्लाउज या पतली डोरी ब्लाउज पहन सकती है। ये आपके मेकअप के साथ जचेंगा और गले में दर्द भी नहीं होगा।

फैशनेबल चोटी करें :

लड़कियां वैसे तो खुले बाल रखना पसंद करती है, लेकिन छठ पूजा के दौरान खुले बालों को संभालना बहुत परेशानी भरा काम होती है। इसके चलते फैशनेबल चोटी करना चाहिए।

वाटरप्रूफ मेकअप करें :

छठ में भीड़ होती है और इसके चलते पसीना आता ही है, इसके मद्देनजर वाटरप्रूफ मेकअप अपनाना चाहिए। इससे यह मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

आपका फाउंडेशन ऐसा होना चाहिए जो आपके स्किन कलर से मैच करता हो।

उत्साह और उमंग के त्योहार छठ पर्व पर डार्क रंग की लिप्सटिक लगाना चाहिए। लाल रंग की बड़ी बिंदी लगाना ठीक रहेगा।

बालों को जूड़ा बनाकर उसमें बड़ा फूल या गजरा लगाएंगे तो आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे।

काजल जरूर लगाना चाहिए, इससे आंखें उभरकर दिखेंगी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस