December 2022 Festival List । नवंबर माह जल्द ही खत्म होने वाला है और दिसंबर माह में कई महत्वपूर्ण त्यौहार व पर्व मनाए जाएंगे। दिसंबर माह में गीता जयंती, मोक्षदा एकादशी, सफला एकादशी के साथ दत्तात्रेय जयंती भी मनाई जाएंगे। यहां देखें दिसंबर माह के प्रमुख त्योहारों की लिस्ट -

गीता जयंती, 3 दिसम्बर, 2022

हिंदुओं की पवित्र पुस्तक, श्रीमद्भगवद गीता, मार्गशीर्ष के महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को अस्तित्व में आई थी। इसलिए पवित्र पुस्तक गीता की 5159 वीं जयंती मनाई जाएगी।

मोक्षदा एकादशी, 3 दिसंबर, 2022

भगवान विष्णु के भक्त मोक्षदा एकादशी का व्रत करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि मोक्षदा एकादशी का व्रत करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और मनुष्य जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति पा लेता है।

हनुमान जयंती, 5 दिसंबर, 2022

कन्नड़ लोग भगवान हनुमान की जयंती त्रयोदशी तिथि, मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष को मनाते हैं।

प्रदोष व्रत, 5 दिसंबर, 2022

चंद्र पखवाड़े की त्रयोदशी तिथि को भगवान शिव के भक्त एक दिन का उपवास या सूर्योदय से सूर्यास्त तक करते हैं। यह व्रत मानव जाति को खतरों से बचाने के लिए भगवान शिव की पूजा करने के लिए रखा जाता है। इसे ही प्रदोष व्रत कहा जाता है।

दत्तात्रेय जयंती, 7 दिसंबर, 2022

मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि दत्तात्रेय जयंती के रूप में मनाई जाती है। भगवान दत्तात्रेय को ब्रह्मा, विष्णु और शिव का अवतार माना जाता है।

मार्गशीर्ष पूर्णिमा व्रत, 7 दिसंबर, 2022

मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर सत्यनारायण भगवान की पूजा की जाती है।

सफला एकादशी, 19 दिसंबर, 2022

दिसंबर माह में भगवान विष्णु के भक्त सफला एकादशी व्रत भी रखेंगे।

मासिक विनायक चतुर्थी, दिसम्बर 26, 2022

इस दिन भगवान गणेश के भक्त उपवास करते हैं और मध्याह्न के दौरान भगवान विनायक की पूजा करते हैं, जिन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close