मल्टीमीडिया डेस्क। शास्त्रोक्त मान्यता है कि देवी लक्ष्मी दिवाली की रात को धरती पर भ्रमण करती है और वह अपने भक्तों को धन-धान्य का आशीर्वाद देती है। लोग धन और सुख-समृद्धि की कामना के लिए सालभर देवी लक्ष्मी की आराधना करते हैं। वैसे दिपावली की रात कुछ संकेत ऐसे होते हैं, जो काफी शुभ होते हैं और आपके घर में धनागमन की सूचना देते हैं। इन संकेतों से ये भी पता चलता है कि आनेवाला साल कैसा रहेगा।

दीवार पर छिपकली दिखना

वैसे तो घरों में छिपकली दिखाई देना काफी आम है, लेकिन दिवाली के दिन यह मुश्किल से दिखाई देती है। दिवाली की रात को छिपकली का दिखाई देना अच्छा शगुन माना जाता है। यह धन के आगमन का सूचक है।

घर में बिल्ली का प्रवेश करना

घर में यदि बिल्ली आ जाए तुरंत उसको भगाने की कवायद की जाती है, लेकिन दिपावली के अवसर पर बिल्ली का घर में आना शुभ संकेत माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन रात को घर में बिल्ली दिखाई दे तो इसे स्थाई रुप से लक्ष्मी के प्राप्त होने का संकेत माना जाता है।

किन्नर का घर आना

किन्नर हमेशा घरों में खुशियों के अवसर पर आते हैं। यदि कोई किन्नर दिपावली के अवसर पर घर में कुछ मांगने आता है तो इसको वर्ष भर सुख-समृद्धि के रुप में देखा जाता है।

रात को उल्लू का दिखाई देना

उल्लू को देवी लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। उल्लू वैसे भी बहुत कम दिखाई देते हैं, लेकिन दिपावली की रात को उल्लू के दर्शन होते हैं तो यह शुभ संकेत माना जाता है। इसको देवी लक्ष्मी के आगमन का प्रतीक माना जाता है।

घर में छछूंदर का दिखाई देना

छछूंदर भी आमतौर पर घरों में कम दिखाई देती है, लेकिन दिपावली की रात यदि छछूंदर घर में घूमती हुई दिखाई दे तो यह घर में धन के आगमन का सूचक माना जाता है।

Posted By: Yogendra Sharma