बिलासपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। 25 अक्टूबर धनतेरस के महज चार दिन पहले सोमवार और मंगलवार को पड़ने वाले नक्षत्रों के राजा और खरीदी के महामुहूर्त पुष्य नक्षत्र का योग पड़ रहा है। दो दिन पड़ने वाले पुष्य नक्षत्र के लिए बाजार भी सजकर तैयार हो गया है।

ऑफरों और छूट के साथ जहां जमकर खरीदारी होगी और दो दिनों तक बाजार में रौनक बनी रहेगी, वहीं धनतेरस से पूर्व ही मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी। खरीदी के महामुहूर्त में बाजार की रौनक बढ़ेगी। इसके लिए बाजार सजकर तैयार हो गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि दो दिन पुष्य नक्षत्र और उसके बाद शुक्रवार को धनतेरस के विशेष मुहूर्त में बाजार में जमकर रौनक रहेगी और उम्मीद से ज्यादा बाजार चमकेगा।

सोमवार और मंगलवार को पुष्य नक्षत्र का योग बन रहा है। इसे देखते हुए पुष्य नक्षत्र के लिए बाजार भी तैयार हो गया है। इलेक्ट्रानिक, ऑटोमोबाइल, सराफा से लेकर रियल स्टेट में ऑफरों की सौगात मिल रही है। ऑफरों की बौछार से जहां खरीदी आसान होगी वहीं लोगों को बचत के साथ दोहरी खुशियां भी मिलेगी। खरीदी के इस महामुहूर्त में इलेक्ट्रानिक, ऑटोमोबाइल, सराफा से लेकर होम डेकोर और रियल स्टेट तक विशेष रौनक रहेगी। बंपर छूट और ऑफरों की बौछार रहेगी।

सोना-चांदी है पहली पसंद

सोना-चांदी सभी की पहली पसंद बना हुआ है। जहां महिलाएं हल्के वजन के गहने, अंगूठी, मंगलसूत्र, चेन के साथ ही अन्य आभूषण पसंद कर रही हैं। वहीं चांदी की मूर्तियां व बर्तन भी पसंद में शामिल हैं। लोगों की पसंद हो देखते हुए बाजार में एक से बढ़कर एक नई-नई डिजाइन के गहनों से सजा हुआ है। वहीं कुछ जगहों पर मेकिंग चार्ज में कुछ छूट का ऑफर भी दिया जा रहा है।

घर के सपने को लगेंगे पंख

रीयल इस्टेट में भी बिल्डर मकान और प्लॉट बुकिंग करने पर कई उपहारों की सौगात व छूट की स्किम दे रहे हैं। इससे घर के सपनों को पंख लगेगा। वहीं कुछ मकान के साथ फर्नीचर व गा़ि डयों का उपहार भी महामुहूर्त में स्पॉट बुकिंग पर दे रहे हैं। इससे लोग भी इस लाभ का फायदा उठाने बुकिंग करवा रहे हैं।

ऑटोमोबाइल में रौनक

ऑटोमोबाइल में भी रौनक बढ़ गई है। दोपहिया व चारपहिया वाहनों की बुकिंग करवा रहे हैं, ताकि समय रहते उन्हें मनपसंद रंग व मॉडल की गा़ डी मिल सके। वहीं ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी ग्राहकों को लाभ दिए जाने से लोगों में काफी उत्साह है।

सजावटी सामानों की भी मांग

घर को नया रूप देने के लिए सजावटी सामानों की भी मांग बाजार में बनी हुई है। उन्हें लोग काफी पसंद कर रहे हैं। रंग-बिरंगी लाइट के साथ ही अन्य डेकोरेटिव आइटम लोगों की पसंद बने हुए हैं।

खरीदी वस्तु के साथ आती है शुभता

पुष्य नक्षत्र के पावन संयोग में विशेषकर धनतरेस से पूर्व पड़ने वाले पुष्य नक्षत्र में खरीदी वस्तुओं के साथ शुभता का आगमन होता है। इस शुभ मुहूर्त में सोना, चांदी और सभी तरह की वस्तुएं खरीदना शुभ फलदायी मना जाता है। शास्त्रीय मान्यतानुसार सोमवार और मंगलवार को पड़ने वाले नक्षत्रों के राजा पुष्य सुख-समृद्धि कारक है। इस दिन जमीन, जायदाद, सोना, चांदी, तांबा की खरीदारी शुभकारी और वैभव में वृद्धि कारक रहेगा।

सोमवार की शाम से होगी शुरुआत

कार्तिक कृष्ण पक्ष की सप्तमी और अष्टमी तिथि एक साथ है। 21 अक्टूबर सोमवार की शाम 5.31 बजे तक पुनर्वसु नक्षत्र है। इसके बाद पुष्य नक्षत्र की शुरुआत होगी और मंगलवार 22 अक्टूबर को शाम 4.38 बजे तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। सूर्योदय तिथि होने से पूरे दिन पुष्य नक्षत्र मान्य रहेगा।

लक्ष्मी प्राप्ति का योग

सोमवार को पुष्य नक्षत्र का पड़ना शुभकारी है। इस दिन खरीदी गई वस्तुओं के साथ वस्तु शुभता का आगमन होगा। साथ ही वह वस्तु जीवन में प्रगति कारक बनेगी। इस दिन धनतेरस से पूर्व ही लक्ष्मी प्राप्ति का योग बन रहा है। सोमवार को पड़ने वाले पुष्य नक्षत्र को सोम पुष्य और मंगलवार को पड़ने वाले पुष्य नक्षत्र को भौम पुष्य कहा जाता है। सोम और भौम पुष्य नक्षत्र में शिवजी के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करना फलदायी रहेगा।

सभी राशि वालों के लिए शुभ

पुष्य नक्षत्र सभी राशि वालों के लिए सुख-समृद्धि लेकर आ रहा है। जिससे सभी राशि को लाभ मिलेगा और शुभता आएगी। साथ ही इस दौरान की गई हर खरीदी चिर स्थायी होगी। ज्योतिष शास्त्र में इस मुहूर्त को अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है। इस महामुहूर्त में किए गए सभी काम पूरे तो होते ही है, साथ ही बहुत जल्दी उनके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते है।

बही-खातों की खरीदी भी

आज के समय भले कंप्यूटर का युग है और अकाउंट से संबंधित कार्य अब कंप्यूटर में ही किया जाता है। इसके बाद परंपरागत रूप से पुष्य नक्षत्र में बही-खातों की भी खरीदी होगी। प्राचीन चलन के अनुसार व्यापारी धनतेरस से पूर्व पड़ने वाले पुष्य नक्षत्र में बही-खातों की खरीदारी करते थे और पूरे साल इसी में व्यापार के लेन-देन संबंधित सभी काम किए जाते थे।

Posted By: Nai Dunia News Network