Four Rajyog in Astrology: ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-नक्षत्रों का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इन्हीं के आधार पर व्यक्ति की कुंडली देखकर उनके जीवन की कुछ बातों का आकलन किया जाता है। बता दें कि जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है तो उसका सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है।

इसी तरह वैदिक ज्योतिष में ग्रह समय-समय पर राजयोग का निर्माण करते हैं, जिनका प्रभाव हर व्यक्ति के जीवन पर दिखता है। इसके साथ ही इन योगों का प्रभाव किसी को आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा देता है तो किसी को बहुत बुरा प्रभाव देता है। अब ज्योतिष गणना के अनुसार 20 साल बाद 4 राजयोगों का निर्माण हो रहा है। इन राजयोगों का नाम है- सत्कीर्ति, हर्ष, भारती और वरिष्ठ।

वैसे तो इन राजयोगों का प्रभाव सभी राशियों पर देखने को मिलेगा लेकिन कुछ विशेष राशियां ऐसी भी हैं, जिनकों इस दौरान आर्थिक लाभ और भाग्योन्नति के योग बन रहे हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन सी हैं वो राशियां-

तुला राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला राशि वालों के अच्छे दिन शुरू हो सकते हैं क्योंकि इन्हें 17 जनवरी से ढैय्या से मुक्ति मिल गई और चार राजयोग बनने से इस राशि के जातकों को बहुत फायदा मिलने वाला है। इसके प्रभाव से व्यापार नौकरी में तरक्की मिलेगी और अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं। आपको इस दौरान परिवार का पूरा साथ मिलेगा।

धनु राशि: धनु राशि के जातकों के लिए यह 4 राजयोग बहुत अच्छे साबित होने वाले हैं। इस दौरान आपको हर उस काम में सफलता मिलेगी जिसमें आप पूरी शिद्दत से कार्य करेंगे। निवेश में लाभ के योग बन रहे हैं और भौतिक सुख साधनों में वृद्धि होगी।

वहीं जो लोग राजनीति से जुड़े हुए हैं, उनको किसी पद की प्राप्ति हो सकती है। इस दौरान आपको समाज में खूब मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। अगर कोई वाहन या भूमि खरीदने की योजना बना रहे हैं तो खरीद सकते हैं लाभ होगा।

वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों को 4 राजयोग बहुत ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है। समाज में मान-सम्मान सहित कई क्षेत्रों में आपको मान-सम्मान मिलेगा। इस समय आपको कार्यों में किस्मत का साथ मिल सकता है। जो लोग अविवाहित हैं, उनको विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। इस दौरान आपको अचानक धन लाभ हो सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close