Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। हर साल यह त्योहार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाया जाने वाला है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई भी अपनी बहनों को उपहार देते हुए उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। रक्षाबंधन पर्व पर बहन अपने भाई को राखी बांधने का बाद भाई उन्हें कोई उपहार देते हैं। लेकिन उनके मन में काफी दुविधा होती है कि वे अपनी बहन को क्या उपहार दें। जिससे उनकी वह खुश हो जाए। आज हम आपकी इस दुविधा का समाधान लेकर आए हैं। आइए आपको बताते हैं कि राशि के अनुसार अपनी बहन को कौन सा उपहार देना चाहिए।

मेष राशि - इस राशि के लोगों की बहन अगर छोटी है तो उसे खेलकूद से संबंधित कोई उपहार दें। और अगर आपकी बड़ी बहन है तो उन्हें कोई इलेक्ट्रॉनिक चीज उपहार में देनी चाहिए।

वृषभ राशि - वृषभ राशि के लोगों को अपनी बहन को कोई घर की सजावट की वस्तु या फिर कोई अच्छी सी पेंटिंग उपहार में देनी चाहिए। और यदि आपकी बहन छोटी है तो उसे उपहार में किताबें भी दी जा सकती है।

मिथुन राशि - इस राशि के लोगों को ग्रीन शेड के कपड़े अपनी बहन को उपहार में देने चाहिए। यदि आपकी बहन शादी-शुदा हो तो होम एप्लाइंस से जुड़ी कोई चीज दे सकते हैं।

कर्क राशि - कर्क राशि वालों को अपनी बहन को यात्रा से जुड़ी कोई चीज जैसे फुटवियर आदि उपहार में देने चाहिए। या फिर किसी प्रकार की घड़ी, कंगन, अंगूठी आदि भी गिफ्ट कर सकते हैं।

सिंह राशि - इस राशि के लोगों को अपनी बहन को कोई खाने-पीने की वस्तु उपहार में देनी चाहिए। या फिर खाने-पीने में उपयोग आने वाली चीजें जैसे क्रॉकरी सेट आदि भी गिफ्ट कर सकते हैं।

कन्या राशि - इस राशि के जातकों को अपनी बहन को कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान गिफ्ट करना चाहिए। और यदि बहन स्कूल जाती हो तो उसे लंच बॉक्स, बैग, पेन आदि उपहार में दिए जा सकते हैं।

तुला राशि - इस राशि के लोगों को अपनी बहन को एक कलरफुल पेंटिंग उपहार में देनी चाहिए। और अगर बहन छोटी हो तो उसे कलर्स गिफ्ट किए जा सकते हैं जिससे वह पेंटिंग कर सके।

वृश्चिक राशि - इस राशि का जातकों को अपनी बहन को कोई ऐसी चीज उपहार में देनी चाहिए जिसकी उन्हें बहुत ज्यादा जरूरत हो। साथ ही अपनी बहन को मिठाई जरूर गिफ्ट करें।

धनु राशि - इस राशि वालों को अपनी बहन को कम्युनिकेशन से जुड़ी कोई चीज जैसे मोबाइल, ईयरफोन आदि गिफ्ट करना चाहिए। और यदि बहन शहर से बाहर रहती हो तो उससे मिलने जरूर जाएं।

मकर राशि - मकर राशि के जातकों को अपनी बहन को यादगार चीजों को रखने से संबंधित कोई वस्तु जैसे फोटो फ्रेम, फोटो एल्बम, कैमरा आदि उपहार में देना चाहिए। जितनी एंटीक चीजें गिफ्ट करेंगे उतना ही अच्छा होगा।

कुंभ राशि - कुंभ राशि वाले अपनी बहन की सुख-सुविधाओं का ध्यान रखें। धर्म से जोड़ने वाली कोई चीज जैसे धार्मिक पुस्तकें, धार्मिक यात्रा की ट्रिप आदि चीजें उपहार में दे सकते हैं।

मीन राशि - मीन राशि वाले अपनी बहन को उनकी मनपसंद का कोई उपहार दें। वह चीज उन्हें गिफ्ट करनी चाहिए जिसकी वह डिमांड कर रही हों। साथ ही सुंदर वस्त्र भी उपहार में दे सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close