Makar Sankranti 2020: सनातन संस्कृति में सूर्य के गोचर का काफी महत्व है। सूर्य अपनी राशि एक महीने में बदलता है। सूर्य के इसी राशि परिवर्तन को शास्त्रोक्त भाषा में गोचर और जिस दिन सूर्य राशि बदलता है उसको संक्रांति कहते हैं। संक्रांतियों में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है। इस दिन सूर्य आराधना के साथ स्नान, दान, पुण्य और धर्म करने से पापों का नाश होता है और पुण्य फल की प्राप्ति होती है। मकर संक्राति के अवसर पर राशि अनुसार कुछ उपाय करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

मेष

मेष राशिवालों को इस दिन जल में पीले फूल, हल्दी और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ तिल,गुड़ का दान करने के साथ गाय को भी गुड़ खिलाना चाहिए।

वृषभ

वृषभ राशिवालों को इस दिन जल में सफेद फूल, सफेद चंदन, दूध और तिल डालकर अर्घ्य देना चाहिए। इसके अलावा चांदी, ऊनी वस्त्र और श्वेत तिल का दान करना चाहिए।

मिथुन

मिथुन राशिवालों को इस दिन जल में फूल के साथ दूर्वा और तिल मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ मूंग की दाल की खिचड़ी और तिल का दान करना श्रेयस्कर रहेगा।

कर्क

कर्क राशिवालों को इस दिन जल में तिल, चावल और दूध मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ ही साबूदाना, सफ़ेद ऊन, तिल और चांदी का दान करना चाहिए।

सिंह

सिंह राशिवालों को इस दिन जल में लाल फूल, कुमकुम और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ अन्न, गुड़ के साथ कंबल का दान करना चाहिए। गाय को भिगी हुई चने की दाल और गुड़ खिलाना चाहिए।

कन्या

कन्या राशिवालों को इस दिन जल में दूर्वा, फूल के साथ तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ उड़द और मूंग की दाल की खिचड़ी के साथ तेल और कंबल का दान करना चाहिए। गाय को हरा चारा खिलाएं।

तुला

तुला राशिवालों को इस दिन जल में चावल, तिल के साथ श्वेत चंदन मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ ही नए वस्त्र, श्वेत तिल, चीनी और तेल का दान करना चाहिए। गाय को पके हुए चावल खिलाना चाहिए।

वृश्चिक

वृश्चिक राशिवालों को इस दिन जल में लाल फूल और तिल के साथ कुमकुम मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ लाल वस्त्र, खिचड़ी, तिल, गुड़ और लाल कंबल का दान करना चाहिए। गाय को गुड़ खिलाएं।

धनु

धनु राशिवालों को इस दिन जल में पीले फूल, हल्दी या केसर और गुड़ मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ चने की दाल, गुड़, तिल आदि का दान करना चाहिए। गाय को भीगे चने की दाल खिलाना चाहिए।

मकर

मकर राशिवालों को इस दिन जल में काले तिल के साथ नीले फूल और चीनी मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ इस दिन उड़द की दाल की खिचड़ी, किताबें, काला या नीला कंबल और तिल का दान करना चाहिए।

कुंभ

कुंभ राशिवालों को इस दिन जल में काले तिल, काले उड़द और नीले फूल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ नीले कपड़े, तेल, साबुन, उड़द की खिचड़ी और काले तिल का दान करना चाहिए।

मीन

मीन राशिवालों को इस दिन जल में पीले फूलों के साथ, हल्दी या केसर और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। इसके साथ कंबल, साबूदाने, गुड़ और चने की दाल का दान करना चाहिए।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan