Hariyali Teej 2022 Date: सुहागिन महिलाओं का त्योहार हरियाली तीज इस साल 31 जुलाई को मनाया जाएगा। हरियाली तीज को श्रावणी तीज के नाम से जाना जाता है। इस दिन विवाहित स्त्रियां अपने पति की सलामती और लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इस त्योहार पर महिलाएं सोलह श्रृंगार कर देवी पार्वती और शिवजी की पूजा करती हैं। मान्यताओं के अनुसार हरियाली तीज पर माता पार्वती ने महादेव को दोबारा पति के रूप में पाया था। इसलिए मनचाहे वर की कामना के लिए कुंवारी लड़कियां भी व्रत रखती हैं। आइए जानते हैं तीज की पूजन थाल में कौन-कौन सी चीजें होना आवश्यक है।

हरियाली तीज पूजा सामग्री

- काली मिट्टी या रेत

- चौकी

- लाल कपड़ा

- केले के पत्ते, कच्चा सूत, धतूरा, शमी पत्र, बेलपत्र, फूल, भांग और दूर्वा।

- तांबे का कलश, गंगाजल, दूध, दही, घी, शहद, चीनी, पंचामृत, अक्षत, जनेऊ और सुपारी।

- अबीर, गुलाल, नारियल, सफेद चंदन, तेल, कपूर, फल, मिठाई और दीपक।

- सोलह श्रृंगार में हरे रंग की साड़ी, बिंदी, सिंदूर, कुमकुम, हरी चूड़ियां, मेहंदी, शीशा, कंघी, काजल, बिछिया और इत्र रखें।

हरियाली तीज पर शुभ मुहूर्त

हरियाली तीज व्रत पर वरियान और रवि योग बन रहे हैं। ज्योतिष के मुताबिक रवि योग 1 अगस्त 2022 को सुबह 2:20 से 6.04 बजे तक रहेगा। इसके अलावा अभिजीत मुहूर्त हरियाली तीज पर दोपहर 12:9 बजे से 1:01 बजे तक रहेगा।

हरियाली तीज पूजा विधि

हरियाली तीज के दिन महिलाओं को ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना चाहिए। उसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लेना चाहिए। इन दिन बालू रेत से बनाए हुए भगवान शंकर व माता पार्वती की मूर्ति का पूजन किया जाता है। शुद्ध मिट्टी में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग, रिद्धि-सिद्धि सहित गणेश, पार्वती व उनकी सहेली की प्रतिमा बनाई जाती है। विधि विधान के साथ पूजा संपन्न करने के बाद आरती करना चाहिए।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By:

  • Font Size
  • Close