IRCTC Special Tourist Train। रेल मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC ) ने बुधवार को माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए 'नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' शुरू करने की घोषणा की। 30 सितंबर से हाल ही में लॉन्च भारत गौरव रेक के तहत इस ट्रेन को चलाया जा रहा है। गौरतलब है कि IRCTC ने रामायण सर्किट की सफलता को देखते हुए एक नए क्षेत्र की यात्रा की घोषणा की गई है।

30 सितंबर को चलेगी ये ट्रेन

IRCTC ने जानकारी दी है कि वैष्णो देवी की यात्रा के लिए ट्रेन का पहला सफल 30 सितंबर, 2022 को शुरु होगा और यह ट्रेन कटरा के लिए रवाना होगी। 4 रात और 5 दिनों की यह स्पेशल ट्रेन दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी, जिसमें 11 समर्पित 3 टियर एसी कोच होंगे, जिनमें कुल में समायोजित हो सकते हैं। एक बार में इस ट्रेन के जरिए 600 तीर्थ यात्री दर्शन के लिए जा सकते हैं।

इन शहरों के श्रद्धालुओं को लाभ

वैष्णो देवी यात्रा के लिए गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद और लुधियाना के पर्यटक इस विशेष ट्रेन टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि नवरात्रि के दौरान हर साल लाखों श्रद्धालु जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी दर्शन के लिए जाते हैं। इस अवधि के दौरान भारी भीड़ के कारण कन्फर्म ट्रेन की उपलब्धता हमेशा एक चुनौती रही है। भारी मांग को देखते हुए, IRCTC ने नवरात्रि के इस महत्वपूर्ण समय में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए इस स्पेशल ट्रेन को चलाने का फैसला किया है।

सिर्फ 11990 रुपए करें वैष्णो देवी यात्रा

IRCTC के सीपीआरओ आनंद कुमार झा ने जानकारी दी है कि डबल ऑक्यूपेंसी के आधार पर प्रति व्यक्ति 11,990 रुपए से शुरू होने वाली कीमत पर एक समावेशी टूर पैकेज लॉन्च किया गया है। इस पैकेज के तहत तीर्थयात्रियों को थर्ड एसी में ट्रेन यात्रा, AC होटलों में प्रवास, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बस से यात्रा सुविधा, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल होंगे।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close