Janmashtami 2020 Special: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है। हर मन आज कान्हा की भक्ति से सराबोर है। कन्हैया के दीवाने इसलिए भी खुशी हैं कि इस साल जन्माष्टमी का त्योहार दो दिन (11 और 12 अगस्त) को मनाया जा रहा है। कहीं-कहीं तो 13 अगस्त को भी जन्माष्टमी मनेगी। इस बीच, 12 अगस्त की रात 12 बजे कृष्ण जन्म मनाया जाएगा। मंदिरों में तैयारियां पूरी हो चुकी है। जैसे ही रात 12 बजेगी, कृष्ण की पूजा की जाएगी, भोग लगाया जाएगा, आरती उतारी जाएगी और प्रसाध वितरण किया जाएगा। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जन्माष्टमी पर राशि के अनुसार भगवान कृष्ण को भोग लगाने से कान्हा की कृपा बनी रहती है।

ARIES (21 मार्च – 19 अप्रैल): मेष राशि वालों के लिए ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि इन्हें भगवान श्रीकृष्ण को लड्डू या अनार का भोग लगाना चाहिए। अच्छा फल मिलेगा।

TAURUS (20 अप्रैल – 20 मई): वृषभ राशि के लोग श्रीकृष्ण को रसगुल्ले का भोग लगाएं तो मनोकामना पूरी होगी। भोग लगाते समय तुलसी को दो पत्ते रखने न भूलें।

GEMINI (21 मई – 20 जून): मिथुन राशि वाले कान्हा को काजू या इसके बनी मिठाई का भोग लगाएं।

CANCER (21 जून – 22 जुलाई): कर्क राशि के लोग श्रीकृष्ण को मावे की बर्फी और नारियल का भोग लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान मन की बात पढ़ लेंगे और पूर्ति करेंगे।

LEO (23 जुलाई – 22 अगस्त): सिंह राशि वालों के लिए कहा गया है कि ये कान्हा को गुड़ तथा बेल का फल का भोग में अर्पण करें। भगवान भाव के भूखे हैं। सिंह राशि वालों से उन्हें कोई पकवान नहीं, बल्कि गुड़ चाहिए।

VIRGO (23 अगस्त– 22 सितंबर): कन्या राशि के लोग प्रभु श्रीकृष्ण को तुलसी के पत्ते और नाशपाती का भोग लगाएं। इस राशि वालों के लिए हरा रंग शुभ हैं। हरे रंग का कोई फल भी चढ़ा सकते हैं।

LIBRA (23 सितंबर– 22 अक्टूबर): तुला राशि के लोग श्रीकृष्ण को कलाकंद और सेबफल का भोग लगाएं। ऐसा करने से उनके जीवन की हर समस्या दूर हो जाएगी।

SCORPIO (23 अक्टूबर – 21 नवंबर): वृश्चिक राशि वाले गुड़ की रेवड़ी व अन्य कोई गुड़ की मिठाई का भोग लगाएं।

SAGITTARIUS (22 नवंबर– 21 दिसंबर): धनु राशि के लोग श्रीकृष्ण को बेसन की चक्की या अन्य कोई बेसन की मिठाई का भोग लगाएं।

CAPRICORN (22 दिसंबर – 19 जनवरी): मकर राशि के लोग भगवान श्रीकृष्ण को गुलाब जामुन या काले अंगूर का भोग लगाएं।

AQUARIUS (20 जनवरी – 18 फरवरी): कुंभ राशि के लोग श्रीकृष्ण को चॉकलेटी रंग की बर्फी और चीकू चढ़ाएं। इस रंग से मिलती-जुलती मिठाई भी चढ़ा सकते हैं।

PISCES (19 फरवरी – 20 मार्च): मीन राशि वाले प्रभु श्रीकृष्ण को जलेबी या केले का भोग लगाएं, हर समस्या दूर हो जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020