मल्टीमीडिया डेस्क। करवा चौथ के दिन अवसर महिलाएं निर्जला व्रत रखती है, लेकिन इसके बावजूद अपने परिवार के लिए विशेष व्यंजन बनाती है। करवा चौथ के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में जायकेदार व्यंजन बनाए जाते हैं। अब हम बात करते हैं कुछ खास परंपरागत व्यंजनों के बारे में।

फेनी की खीर

सामग्री - करीब एक लीटर दूध, 100 ग्राम भुनी हुई फेनी , स्वाद के अनुसार चीनी, किशमिश, पिस्ता की कतरन, बादाम की 4-5 छिलकर काटी हुई गिरी , काजू कटे हुए, इलायची पावडर, केसर ।

विधि - सबसे पहले दूध में केसर डालकर उसको अच्छी तरह से उबाल लें। उबलते हुए दूध में सारे सूखे मेवे डाल दें। जब किशमिश, बादाम और काजू अच्छी तरह से उबल जाएं तो चीनी डाले और उसमें भुनी हुई फेनी डाल दें। खीर के पकने पर चूल्हे पर से उतार लें और पिस्ते की कतरन से उसकी सजावट करें। अब चांद की पूजा के बाद खीर का सेवन करें।

नमकीन केसरी पुलाव

सामग्री -250 सामग्री बासमती चावल, आधा चम्मच केसर, एक चम्मच घी, आधा चम्मच जीरा, काली मिर्च और लौंग, एक छोटा दालचीनी का टुकड़ा, दो बड़ी इलायची, किशमिश, कुछ कटे हुए काजू, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, कश्मीरी मिर्च।

विधि - चावलों को साफ पानी से धोकर एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके साथ ही आधे चम्मच पानी में केसर को भीगो दें। कुकर में घी डालकर गरम करें और उसमें जीरे को फ्राइ करें। इसके बाद उसमें काली मिर्च, लचीनी, इलायची के दाने, काजू, किशमिश और लौंग डाल दें। काजू के हल्के ब्राउन में आने और किशमिश के फूलने तक इसको भूने। अब इस मसाले में चावल डालकर 2 मिनट तक भूनिए। चावल से दोगुना पानी कूकर में डालकर उसमें नमक और केसर डालें। कुकर बंद कर धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं। आपके डिनर के लिए लजीज नमकीन केसरी पुलाव तैयार है।

रमास चावल

सामग्री - आधा कप रमास या चवला के दाने, एक कप चावल, किशमिश, काजू, मूंगफली के दाने, एक चम्मच घी और चीनी।

विधि - रमास बनाने के लिए रमास या चवला के दाने को रातभर भिगोकर रख दें। इन रमास या चवला के दाने को कुकर में उबाल लें। इसको निकलकर अलग रख लेवें। अब कुकर में घी डालकर काजू, किशमिश और मूंगफली के दानों को हल्का भून लें। इनको भूनने के बाद भिगोए हुए चावल कूकर में डाल दें। अब नमक और चीनी डालकर उबले हुए रमास मिलाएं और कुछ देर तक कूकर में पकने दें। इस तरह से जायकेदार रमास चावल तैयार है।

Posted By: Yogendra Sharma