मल्टीमीडिया डेस्क। करवा चौथ का पर्व रिश्तों को प्रगाड़ करने और उसमें मिठास घोलने के लिए मनाया जाता है। इस त्यौहार पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ सोलह श्रंगार का भी खास ख्याल रखती हैं। सजने-संवरने के लिए खास नुस्खे अपनाए जाते हैं। घरेलू नुस्खों से लेकर मार्केट के महंगे प्रोडक्ट का उपयोग इस खास अवसर पर किया जाता है। इस अवसर पर खास ब्यूटी टिप्स अपनाकर अपनी करवा चौथ को यादगार बना सकते हैं।

करवा चौथ के एक दो दिन पहले अपनी त्वचा को निखारने के खास उपाय शुरू कर दें। दूध, बेसन और चुटकीभर हल्दी मिलाकर उबटन बनाएं और इसको कुछ देर तक चेहरे और हाथ-पैर पर लगाकर धो लेवें।

अपनी रोजाना की डाइट में फल, सब्जियां और अंकुरित अनाज को शामिल करें। शरीर की जरूरत के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे और आप तरोजाता महसूस करेंगी।

अपने हाथों की मैनिक्योर, पैडिक्योर और वैक्सिन करवाएं। अपने हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए हाथों में मेंहदी रचाएं। मेंहदी एक दिन पहले बनवा लें , मेंहदी बेहतर क्वालिटी के लें इससे रंग काफी निखरकर आएगा। मेंहदी को सुहाग का प्रतीक माना जाता है इसलिए मेंहदी हाथों में अच्छी रचना भी जरूरी है। इसके लिए अच्छे डिजाइन का चयन करें।

हेयर स्टाइल का भी खास ख्याल रखें। इसके लिए ब्यूटी पार्लर में जाकर अपने बालों को ट्रिमिंग करवाकर सेट करवा लें। बालों के स्टाइल का चयन अपने चेहरे के हिसाब चुने। जिससे आप सभी में अलग शख्सियत नजर आए।

इस पर्व पर ड्रेस डिजाइन का भी खास ख्याल रखा जाता है। ज्यादातर महिलाए लहंगा-चुन्नी को तवज्जो देती है। इसलिए कलर सिलेक्शन का ख्याल रखें। महिलाएं भारी वर्क वाले ड्रेस इस अवसर पर पहनती है, काला, नीला आदि रंगों को इस अवसर पर ना पहनें। करवा चौथ पर ज्वेलरी अपनी ड्रेस के हिसाब से पहने, जो आपको बेहतर लुक देगी।

Posted By: Yogendra Sharma