Karwa Chauth 2021: हिंदूओं का पवित्र त्योहार करवा चौथ आज (रविवार) मनाया जा रहा है। इस पर्व पर सुहागन निर्जला व्रत रखती है। वह अपने पति की लंबी आयु की कामना करती है। 16 श्रृंगार कर रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति के हाथों पानी पीकर व्रत पूरा करती है। महिला का यह तप पति के लिए समर्पण और प्रेम को दर्शाता है। लेकिन अगर आपके रिश्ते में किसी कारण मनमुटाव बढ़ने लगा है। वह काफी प्रयत्न के बाद भी वैवाहिक जीवन में खुशहाली नहीं आ रही हैं, आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहा है। जिसे करवा चौथ के दिन करने से पति-पत्नी के बीच चल रहीं कड़वाहट खत्म होकर मिठास में बदल जाती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

कागज करेगा समस्या दूर

अगर वैवाहिक जीवन में समस्या है, तो ये उपाय आपकी मदद करेगा। करवा चौथ के दिन एक कागज पर अपनी समस्या को लिखें। दूसरे कागज पर जो आप चाहती हैं, तो लिखें। इसके बाद मंदिर में जाएं, जहां भगवान शिव का पूरा परिवार हो। वहां शिव परिवार की पूजा-अर्चना करें। फिर समस्या वाला कागज वहीं छोड़ दें। दूसरा कागज अपने साथ ले आएं। इस बात का ध्यान रखें कि उपाय करते समय कोई आपको ठोके नहीं।

लाल कागज करेगा काम

करवा चौथ के दिन लाल कागज पर अपना और जीवन साथ का नाम सुनहरे अक्षर से लिखें। अब लाल रंग के वस्त्र में नाम लिखा हुआ कागज, 50 ग्राम पीली सरसों और दो गोमती चक्र रखें। वह इसकी पोटली बना लें। इस पोटली को ऐसा जगह रखें, जहां किसी कोई देख नहीं पाएं। अगले साल करवा चौथ के दिन पोटली को बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Arvind Dubey