Masik Shivratri 2021: हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है। मासिक शिवरात्रि हर माह में आती है। इस माह की मासिक शिवरात्रि की अगर बात करें तो यह आज के दिन यानी 8 जून मंगलवार को 11 बजकर 24 मिनट से प्रारंभ हो रही है, वहीं इसका समापन 09 जून दिन बुधवार को दोपहर 01 बजकर 57 मिनट पर होगा। इस दिन अगर आप भगवान शिव और माता पार्वती जी की विधि-विधान से पूजा करते हैं तो आप पर भगवान शिव की कृपा होती है और आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होगीं।

अगर आप भी मासिक शिवरात्रि का लाभ उठाना चाहते हैं या फिर भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो इस विशेष दिन पर भगवान शिव और माता पार्वती जी की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर लें आपकी सारी समस्याओं का हल होगा।

बतादें कि हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। इस समय ज्येष्ठ मास चल रहा है और अंगे्रजी कैलेंडर के अनुसार जून माह की 8 तारीख मंगलवार को यह खास दिन है। मान्यता है कि भगवान शिव की कृपा से बिगड़े काम बन जाते हैं विवाह में आ रही अड़चने दूर होती हैं। भगवान शिव को चतुर्दशी तिथि प्रिय है। शिव पुराण के अनुसार, चलिए अगर आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए विशेष कार्यों को इस दिन करने से आपकी मनोकामना निश्चित ही पूरी होगी।

मासिक शिवरात्रि की पूजा विधि

अगर आप भी शिव भक्त हैं और भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो इस पावन दिन पर सुबह जल्दी उपकर स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ-स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। जैसा की अभी कोरोना महामारी का आगाज है तो ऐसी स्थिति में घर में ही भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करें। सबसे पहले घर के मंदिर में ही भगवान के आगे दीप प्रज्वलित करें। अगर घर में शिवलिंग है तो शिवलिंग पर गंगाजल और दूध से अभिषेक करें और भोलेनाथ का ध्यान निरंतर करते रहें। भगवान शिव को सात्विक चीजों का भोग लगाएं और उनकी आरती करना न भूलें।

मासिक शिवरात्रि के शुभ मुहूर्त

अगर आप भी मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की आराधना करना चाहते हैं और भगवान का आशीष प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए शुभ मुहूर्त का विशेष ध्यान रखें। हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है। यह ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ आज 8 जून 2021 दिन मंगलवार को दिन में 11 बजकर 24 मिनट से हो रहा है, जो 9 जून 2021 दिन बुधवार को दोपहर 01 बजकर 57 मिनट तक है। इस दिन आपको रात 12 बजे से 12 बजकर 40 मिनट के मध्य शिवरात्रि की पूजा करनी चाहिए।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags