Navratri 2020: मां वैष्णोदेवी के भक्तों को बड़ी सौगात मिली है। अब माता के भक्त घर बैठे दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने मोबाइल ऐप लांच किया है, जिसे 'माता वैष्णो देवी' (Mata Vaishno Devi) नाम दिया गया है। इस ऐप को प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यहां आरती भी लाइव देखी जा सकेगी। इतना ही नहीं, यात्रा पर जाने के लिए इसी ऐप के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। गुरुवार को उपराज्यपाल और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन मनोज सिन्हा ने ऐप श्रद्धालुओं को समर्पित किया।

अभी यह ऐप सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आने वाले दिनों में इसका आईओएस वर्जन भी उपलब्ध कराया जाएगा। इससे दुनियाभर में श्रद्धालुओं को मां के दर्शनों का लाभ लेने के अलावा अन्य सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी।

Mata Vaishno Devi Darshan App, जानिए और क्या है खास

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार के मुताबिक, Mata Vaishno Devi ऐप में पांच लिंक हैं जिसमें आज के दर्शन, आरती का सीधा प्रसारण, यात्रा पंजीकरण पर्ची, पूजा प्रसाद होम डिलिवरी और ऑनलाइन दान की सुविधा होगी। दर्शन लिंक पर श्रद्धालु पवित्र पिडियों का सुबह-शाम दर्शन कर सकते हैं। यह दर्शन सुबह आरती के बाद 8 बजे से और शाम को सांध्यकालीन आरती के बाद रात 9 बजे ही होंगे। अटका आरती का सीधा वेबकास्ट प्रसारण एप पर सुबह 6.20 बजे से सुबह 8.05 बजे तक और शाम को 7.20 बजे से रात 9.05 बजे तक रोजाना देखने को मिलेगा।

Vaishno Devi पवित्र गुफा पर नवरात्र के दौरान होने वाले शतचंडी महायज्ञ का प्रसारण इश ऐप पर उपलब्ध रहेगा। जो श्रद्धालु दरबार में किन्हीं कारणों से नहीं जा सकता, उनके लिए इसी ऐप पर पूजा की सुविधा है। पूजा के लिए रजिस्ट्रेशन के आधार पर श्रद्धालुओं को पूजा संपन्न होने पर घरों में प्रसाद उपलब्ध कराने का विकल्प दिया जाएगा। यह प्रसाद पांच सौ, ग्यारह सौ और इक्कीस सौ रुपए के आधार पर वितरित किया जाएगा।

Vaishno Devi ऐप पर ऑनलाइन दान की सुविधा भी दी गई है। बैटरी कार, हेलीकाप्टर सेवा, होटल बुकिग, ऑनलाइन हवन आदि सुविधाएं जल्द एप पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020