Navratri Vrat 2021 : 7 अक्टूबर से नवरात्र‍ शुरु होनेवाले हैं। इस दौरान देश में लगभग हर प्रदेश के लोग पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं, और केवल शाम का भोजन या फलाहार करते हैं। धार्मिकता के हिसाब से तो ये बहुत अच्छी बात है, लेकिन शरीर के लिए ये नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। आपको बता दें कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। और दोनों टीके लेने के बावजूद आपको कोरोना का संक्रमण हो सकता है, अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो। ऐसे में जिन्हें पहले कोरोना हो चुका हो, या जिनका शरीर कमजोर हो, उन्हें थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। जो स्वस्थ हैं, अगर उन्होंने भी कुछ बातों का ख्याल रखा, तो व्रत के दौरान ना तो शरीर में कमजोरी होगी और ना ही इम्यूनिटी पर असर पड़ेगा। दरअसल आपको अपने डायट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी हैं, जो आपको ज्यादा ताकत दे और व्रत के लिहाज से भी उचित हो। तो अगर आप व्रत रखने की सोच रहे हैं, इन उपायों का ध्यान रखें।

जल ही जीवन है

जब आप भोजन करते हैं, तो लगभग सभी आयटम में पानी होता है। इसलिए अगर आप कम पानी भी पीते हैं, तो शरीर का काम चल जाता है। लेकिन व्रत के दौरान शरीर को अपनी बचत वाली कैलोरी खर्च करनी पड़ती है, और शरीर को ठंडा रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में शरीर को ज्यादा पानी की जरुरत पड़ती है। इसलिए अगर आप व्रत पर हैं, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। हो सके तो तय समय अंतराल पर पानी या जूस लेते रहें। पानी के अलावा आप नारियल पानी, दूध, शेक वगैरह भी लेते रहें। इनसे शरीर को जरुरी ताकत और पोषण दोनों मिलेगा। लेकिन इस दौरान चाय-कॉफी से दूर रहें, क्योंकि ये डिहाइड्रेटिंग होते हैं और आपके शरीर में पानी की कमी पैदा कर सकते हैं।

अन्न के बदले लें ड्राई फ्रूट्स

अगर आपका शरीर स्वस्थ है और व्रत के दौरान आप कुछ नहीं लेते, तो कोई बात नहीं। लेकिन अगर किसी तरह की समस्या या कमजोरी हो, तो ड्राई फ्रूट्स लेना फायदेमंद रहेगा। काजू, बादाम, किशमिश, मखाना, अखरोट आदि तुरंत एनर्जी देते हैं। इसके अलावा इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। लेकिन ध्यान रहे, भूख लगने पर इन्हें ज्यादा ना लें। थोड़ा-थोड़ा लेंगे, तो भूख भी खत्म हो जाएगी और शरीर को जरुरी न्यूट्रिएंट्स भी मिल जाएंगे। इनके अलावा आप केला, सेब, संतरा जैसे ताजे फल भी खा सकते हैं।

एक वक्त के भोजन पर रखें ध्यान

अगर आप व्रत के दौरान केवल एक वक्त का भोजन कर रहे हैं, या फलाहार कर रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। आम तौर पर दिन भर भूखे रहने के बाद एक बार के भोजन में ज्यादा खाने का मन करता है। इसके पीछे दिमाग में चल रही ये भावना भी होती है कि सुबह से कुछ नहीं खाया है। दिक्कत ये है कि फलाहार हो या व्रत का आइटम, अगर आपने ज्यादा खाया, तो ये शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है। इससे शरीर सुस्त हो जाएगा और पेट भी खराब हो सकता है। इसलिए व्रत रखते समय खाने की चीजों के साथ-साथ उसकी मात्रा का भी ख्याल रखें। ऐसा ना हो कि नौ दिनों के व्रत के बाद भी आपको अपना वजन बढ़ा हुआ मिले।

क्या खाएं, क्या ना खाएं

व्रत के दौरान ऐसी चीजें खाएं, जो आसानी से पचती हों। ज्यादा तला-भुना या बहुत फाइबर वाली चीजें ना खाएं। फाइबर वाली चीजें डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लेती हैं। इसके अलावा रिफाइंड शुगर से दूर रहें। ये चीनी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। चीनी के बजाए आप व्रत के दौरान गुड़ ले सकते हैं। वहीं कुट्टू या सिंघाड़े का आटा आदि का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि उनकी क्वालिटी अच्छी हो। कहीं मिलावट हुई, तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Posted By: Shailendra Kumar