Raksha Bandhan 2019: हर भाई-बहन के लिए रक्षाबंधन का त्योहार बेहद खास होता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं, वहीं भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है। इस बार रक्षाबंधन का यह त्योहार 15 अगस्त को मनाया जाएगा। इस खास मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि, बहनें अपने भाई को सिर्फ दाहिने हाथ पर ही राखी बांधे।

ज्योतिषों के अनुसार इस बार रक्षा बंधन को भद्रा की नजर नहीं लगेगी। इतना ही नहीं इस बार श्रावण पूर्णिमा भी ग्रहण से मुक्त रहेगी। भद्रा और ग्रहण से मुक्त होने की वजह से यह पर्व शुभ संयोग वाला और सौभाग्यशाली रहेगा। इस बार रक्षा बंधन के मौके पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त काफी लंबा है। इसलिए बहनें दिन भर में किसी भी समय अपने भाई को राखी बांध सकती हैं।

शास्त्रों और मान्यताओं के अनुसार हमेशा भाई की दाहिनी कलाई पर ही राखी बांधनी चाहिए। बता दें कि, हिंदू मान्यताओं में दाएं हाथ को शुभ माना गया है। इसलिए पूजा-पाठ या शुभ काम करते वक्त हमेशा दाएं हाथ का ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा कहते हैं कि दाएं हाथ पर रक्षा सूत्र बांधने से ब्रह्मा विष्णु, महेश, लक्ष्मी, सरस्वती और दुर्गा सभी का आशीर्वाद मिलता है। इससे भाई और बहन के जीवन में खुशियां आती हैं। यही वजह है कि राखी हमेशा भाई की दाहिनी कलाई में ही बांधी जानी चाहिए।

शुभ महूर्त-

रक्षा बंधन तिथि - 15 अगस्त 2019, गुरुवार

पूर्णिमा तिथि आरंभ 14 अगस्त -15:45

पूर्णिमा तिथि समाप्त 15 अगस्त- 17:58