Raksha Bandhan 2021 Indian Army Special: भाई बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन अब कुछ ही घंटे बाद दस्तक देने जा रहा है, इसकी तैयारियां हर घर में लगभग-लगभग पूरी हो चुकी हैं। बाजार राखियों से सजे दिख रहे हैं। कल यानी 22 अगस्त के दिन बहनें अपने भाई के हाथ में राखी बांध कर उसकी लंबी उम्र की कामना करेंगी तो वहीं भाई भी अपनी बहन की रक्षा के लिए जीवन भर उसका साथ देने का वचन देगा। लेकिन जिन बहनों के भाई बाॅर्डर पर हैं, जो देश की रक्षा के लिए निरंतर खड़े रहते हैं, उनका हर त्योहार रोजाना की दिनचर्या के अनुसार ही बीतता है। ऐसे भाईयों को क्या बहनें राखी नहीं भेज सकती। अगर आपका भी भाई इंडियन आर्मी में सोल्जर है और उनकी पोस्टिंग इंडियन बाॅर्डर पर है तो आप बहुत ही आसानी से उनके साथ घर बैठे रक्षाबंधन का पर्व मना सकती हैं।

इंडियन आर्मी के साथ कैसे मनाएं राखी

देश की रक्षा करने के लिए रात दिन तत्पर रहने वाले इंडियन आर्मी के सोल्जर भी किसी न किसी बहन के भाई जरूर हैं, लेकिन वतन की रक्षा करना उनका पहला फर्ज है, और अपने इसी फर्ज को पूरा करने के लिए वह इस मौके पर अपनी बहन से राखी बंधवाने घर नहीं जा पाते। अगर आपका भी भाई बाॅर्डर पर रहकर देश की सेवा कर रहा है तो आप घर बैठे ही उन्हें राखी भेज सकते हैं और रक्षाबंधन मना सकते हैं। इंडियन आर्मी को राखी भेजने के दो तरीके हैं एक ऑनलाइन माध्यम से आप राखी भेज सकते हैं तो वहीं आप पोस्ट ऑफिस के द्वारा भी अपने भाई को राखी भेज सकती हैं। चलिए जानते हैं कि आखिर किस तरह से बाॅर्डर पर तैनात अपने भाई को राखी भेजें?

डाक के माध्यम से इंडियन आर्मी को भेजें राखी

अगर आपका भाई भी बाॅर्डर पर तैनात है और राखी बंधवाने के लिए घर आने में असमर्थ हैं तो आप ज्यादा परेशान न हों। क्योंकि भारतीय डाक सेवा और सेना डाक सेवा काफी कुशल है। आप भारती डाक के माध्यम से बहुत ही आसानी से अपने दूर-दराज के भाई को राखी भेज सकती हैं। भारतीय सैनिकों को राखी पोस्ट करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

ऑनलाइन माध्यम से भेजें राखी

ऑनलाइन माध्यम से आप अपने भाई को घर बैठे राखी भेज सकती हैं। त्योहारों के दौरान और विशेष रूप से ऑनलाइन वाले बाजारों में सभी तरह की मांगो को पूरा करने के लिए बाजार में बढ़ोत्तरी होती है। न केवल कोई राखी भेज सकता है बल्कि कुछ ई-काॅमर्स साइट किसी को त्योहारों से संबंधित कस्टमाइज्ड गिफ्ट्स, टीका सामग्री मिठाई और भी बहुत कुछ लेने की अनुमति देते हैं। ऐसी बहुत सी साइट्स हैं जो व्यक्तिगत राखी गिफ्ट्स का कलेक्शन रखती हैं, और देश भर के कोने-कोने में शिपिंग की पेशकश करती हैं। Amazon.com, Flipkart.com, proshop24.com, fnp.com से राखी खरीदी जा सकती है। इसके लिए आप वेबसाइट्स पर अपनी पसंद की राखी चुनें और भुगतान करने से पहले उन्हें कार्ट में जोड़ दें। ऑनलाइन राखी भेजने में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए, इन पोर्टलों का एपिसिएंट डिलिवरी नेटवर्क दुनिया भर में आपकी राखी को सुरक्षित और समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करता है।

Posted By: Arvind Dubey