Raksha Bandhan 2022 । इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि को राखी पर्व मनाया जाता है। इस दिन सभी बहनें भाइयों की कलाई पर प्यार का धागा बांधती हैं, और उसके लंबे सुखमय जीवन की कामना करती है। Raksha Bandhan पर वैसे तो बाजार में रंग-बिरंगी राखियां सजी हुई दिखाई देती है लेकिन यदि बहनें अपने भाई की राशि के मुताबिक राखी बांधे तो उसका सकारात्मक असर ज्यादा होगा और भाई के जीवन में खुशियां भी आएगी। यदि आप भी अपने भाई को जीवन को सुखमय करना चाहती है तो उसकी राशि के अनुसार राखी बांधें। आइए जानते हैं कि किस राशि को कौन से रंग की राखी बांधनी चाहिए -

मेष राशि

मेष राशि के जातकों पर मंगल ग्रह का प्रभाव पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए लाल रंग लाभप्रद होता है। अगर आपके भाई की राशि मेष है तो आपको अपने भाई की कलाई पर लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए।

वृषभ राशि

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है। ऐसे लोगों को नीला, बैंगनी, सफेद रंग शुभ होता है। भाई की राशि वृषभ है तो आप उसके लिए नीले रंग की राखी खरीद सकते हैं। भाई के जीवन में खुशियां लेकर आएगी। स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाला भाई है तो उसके लिए हरे रंग की राखी शुभ रहेगी। दरअसल मिथुन राशि पर बुध ग्रह का प्रभाव होता है इसलिए इन लोगों के लिए हरा रंग अधिक भाग्यशाली माना जाता है। जीवन में जल्द उन्नति मिलती है और परिवार में शांति रहती है।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक चंद्रमा से प्रभावित होते हैं, इसलिए उन्हें सफेद रंग वाली राखी बांधनी चाहिए। जीवन में शांति बनी रहती है। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। काम में जो बाधाएं आती है, वे दूर हो जाती है।

सिंह राशि

यदि आपके भाई की राशि सिंह है तो आप उसके लिए लाल या पीले रंग की राखी ले सकते हैं। सिंह राशि पर सूर्य का प्रभाव पड़ता है। लाल या पीले रंग की राखी जीवन में खुशी ला सकती है।

कन्या राशि

कन्या राशि पर बुध का प्रभाव होता है। भाई की राशि कन्या है तो उसकी कलाई पर गहरे हरे रंग की राखी बांधें। हरे रंग वाली राखी भाई के सभी लंबित कार्यों को पूरा करने में मदद करेगी।

तुला राशि

तुला राशि के जातक शुक्र ग्रह से प्रभावित होते हैं। इन लोगों की कलाई पर गुलाबी रंग की राखी बांधना चाहिए। इस रंग की राखी जीवन को खुशियों से भर देगी। परिवार में प्रेम बढ़ेगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक मंगल ग्रह से प्रभावित होते हैं। भाई की राशि वृश्चिक है तो आपको उन्हें महरून कलर की राखी बांधनी चाहिए। महरून कलर की राखी भाई के सभी संकट दूर करेगी।

धनु राशि

धनु राशि वाले भाइयों पर शुक्र ग्रह का प्रभाव होता है। ऐसे में भाई की कलाई पर पीले रंग वाली राखी बांधा चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीले रंग की राखी आपके भाई को सफलता की ओर ले जाएगी।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों पर शनि का प्रभाव रहता है, इसलिए इन भाइयों को नीले रंग की राखी बांधनी चाहिए। नीला रंग भाई के जीवन में सफलता और खुशियां लेकर आएगी।

कुंभ राशि

यदि भाई कुंभ राशि का है तो गहरे हरे रंग की राखी शुभ हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि गहरे हरे रंग की राखी आपके भाई के जीवन की रक्षा करेगी।

मीन राशि

ज्योतिष के मुताबिक मीन राशि के जातक शुक्र ग्रह से प्रभावित होते हैं। इस राशि के जातकों के लिए पीला रंग सबसे शुभ माना जाता है। वहीं अगर आपके भाई की राशि भी मीन है तो उसे पीली राखी बांधें।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close