Raksha Bandhan 2022 Upay: सावन मास की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन मनाने की तारीख को लेकर काफी भ्रम है। पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त 2022 से शुरू होगी, लेकिन इस दिन भद्रा काल होने के कारण 12 अगस्त 2022 की सुबह राखी बांधने का शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन बहनें अपने हाथों को मेहंदी से सजाती हैं, अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। रक्षाबंधन का दिन सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए भी बेहद खास होता है। इस दिन किए गए उपाय बहुत सारा धन लाते हैं। वे जीवन में प्रगति करते हैं और समस्याओं से छुटकारा पाते हैं।

इन उपायों से मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

  • यदि कार्य में बार-बार बाधा आ रही हो तो उससे छुटकारा पाने के लिए रक्षाबंधन, सावन पूर्णिमा के दिन भगवान गणेश की पूजा करें. इसके लिए मूर्ति या चित्र के सामने लौंग और सुपारी रखकर गणेश जी की पूजा करें। फिर जब भी आप किसी खास काम के लिए जाएं तो यह लौंग और सुपारी अपने साथ रखें। कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी।
  • रक्षाबंधन के दिन एक नारियल को लाल मिट्टी के एक छोटे से बर्तन में रखें और फिर घड़े को लाल कपड़े से ढककर बहते पानी में प्रवाहित करें। कुछ ही समय में धन का आगमन बढ़ने लगेगा।
  • रक्षाबंधन के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें पंचमेव खीर का भोग लगाएं। फिर इस प्रसाद को बच्चों, खासकर लड़कियों को बांटें। नौकरी-व्यवसाय में प्रगति होगी।
  • रक्षाबंधन के दिन कपूर जलाकर कपूर से काजल बनाएं, फिर इस काजल से उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसके पास आपका पैसा फंसा हुआ है। फिर इस कागज को पत्थर से दबा दें। आपको जल्द ही आपका पैसा वापस मिल जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close