Raksha Bandhan Gifts Ideas । भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्योहार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) इस बार 11 अगस्त को मनाया जाएगा हालांकि हिंदू पंचांग के मुताबिक 12 अगस्त को भी राखी का त्योहार मनाया जा सकता है। ऐसे में यदि आप भी रक्षा बंधन पर्व को लेकर बहन को कुछ अच्छा सा गिफ्ट देने पर विचार कर रहे हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसे गिफ्ट आइडिया के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो बहन को आर्थिक सुरक्षा तो देंगे ही, साथ ही मुसीबत के समय बहुमूल्य साबित होंगे। आइए यहां जानें कुछ ऐसे गिफ्ट्स के बारे में जो आपकी बहन को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाएंगे -

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान गिफ्ट करें

राखी पर बहन को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान गिफ्ट करना एक शानदार गिफ्ट हो सकता है। अपनी बहन के लिए कोई अच्छा सा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं। उनके हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करना एक अच्छा गिफ्ट होगा।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

भारत में फिक्स डिपॉजिट (FD) काफी अधिक लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक है। यदि आप भी रक्षाबंधन के पर्व पर गिफ्ट के रूप में बहन के लिए एक फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवा लेगें तो यह बहन के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने का काम करेगी। RBI ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है तो ऐसे में अधिकांश बैंक भी एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगी। इसलिए एफडी में निवेश का यह समय भी उचित है।

म्यूचुअल फंड में निवेश

रक्षा बंधन पर बहन को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए आप म्यूचुअल फंड (Mutual fund) के रूप में एसआईपी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं। अपनी बहन की SIP शुरू कराकर काफी अच्छा गिफ्ट दे सकते हैं। आप चाहें तो शुरुआत में गिफ्ट के रूप में कुछ एसआईपी खुद भर सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड

अपनी बहन को राखी पर फिजिकल गोल्ड का उपहार दे सकते हैं। वैसे इन दिनों फिजिकल गोल्ड के स्थान पर डिजिटल गोल्ड (Digital gold) भी खरीदने का चलन है। डिजिटल गोल्ड सोने में निवेश का एक अच्छा विकल्प है, जो भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

बहन को गिफ्ट दें कुछ अच्छी कंपनी के शेयर

यदि आप अपनी बहन को आर्थिक सुरक्षा देना चाहते हैं तो कुछ अच्छी ग्रोथ वाली कंपनियों के स्टॉक (Stocks) भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी बहन का डीमैट खाता खुलवाना होगा। इसके बाद उनके डीमैट खाते से कुछ शेयर खरीद सकते हैं। आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए ब्लू चिप कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close