Ram Navmi 2020: रामायण और श्रीरामचरित मानस दोनों ग्रंथ मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के आदर्शों, उनके चरित्र उनके द्वारा किए गए कार्यों का वर्णन करते हैं। रामायण में श्रीराम से जुड़े हुए कई प्रसंगों का वर्णन है, जिनसे भारतीयय जनमानस अनजान है। श्रीराम के अलावा रामायण में माता सीता, भाई लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, हनुमान, सुग्रीव, रावण, विभीषण, कुंभकरण, मेघनाद, जांबवंत और मंदोदरी जैसे पात्र हैं, जिनकी कई अनकही कहानियां जनमानस में प्रचलित है।

रावण को दिया गया था श्राप

लंकापति रावण जब विश्व विजय करने के उद्देश से स्वर्ग लोक पहुंचा तो वहां पर उसको रंभा नाम की अप्सरा दिखाई दी। रंभा के रूप पर मोहित होकर रावण ने उसको पकड़ लिया। तब रंभा ने कहा कि मैं तुम्हारे भाई कुबेर के पुत्र नलकुबेर को समर्पित हूं और आपकी पुत्रवधु के समान हूं, इसलिए मुझे छूने का साहस न करें। लेकिन वासना में अंधे होकर रावण ने उसके साथ दुराचार किया। यह बात जब नलकुबेर को पता चली तो उसने रावण को श्राप दे दिया कि आज के बाद वह यदि किसी भी स्त्री की इच्छा के बगैर उसा स्पर्श करेगा तो उसके सिर के सौ टुकड़े हो जाएंगे।

इन्द्र की ईर्ष्या से मिला था कुंभकरण को सोने का वरदान

एक बार यज्ञ के समापन के बाद प्रजापति ब्रह्मा कुन्भकर्ण के सामने प्रकट हुए और उन्होंने कुम्भकर्ण से कोई वरदान मांगने को कहा, तो इन्द्र इस बात से भयभीत हो गए कि कुंभकरण कहीं इंद्रासन न मांग ले। इन्द्र ने देवी सरस्वती से अनुरोध किया कि वह कुंभकर्ण की जीभ पर बैठ जाए। ऐसे में कुंभकरण ने इंद्रासन की जगह ब्रह्माजी से निद्रासन मांग लिया। इसी वजह से कुंभकरण ज्यादातर समय शयन में बिताता था।

इन देवताओं के अवतार थे चारों भाई

भगवान श्रीराम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। इसी तरह उनके दूसरे भाई भी देवताओं के अवतार थे। लक्ष्णजी को शेषनाग का, भरत को भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र का और शत्रुघ्न को शंख शैल का अवतार माना जाता है।

उत्कृष्ठ संगीतकार था रावण

रावण राक्षसों का राजा था और लंका पर उसका राज चलता था। उसके राज्य के ध्वज पर वीणा का चिन्ह बना हुआ था। रावण ने वीणा का चिन्ह अपने राजध्वज पर इसलिए बनाया था, क्यों कि वह एक बेहतरीन वीणावादक था। अपने इस फन का वह कभी ज्यादा खुलासा नहीं करता था।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना