Guru Rashi: गुरु ने जिस धनु राशि में प्रवेश किया है, वे उसी राशि के स्‍वामी भी हैं। इसके अलावा गुरु मीन राशि के भी स्‍वामी हैं। यह ग्रह कर्क राशि के उच्‍च एवं मकर राशि के नीच भाव में रहता है। 30 जून, 2020 की सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर गुरु ने धनु राशि में प्रवेश किया है। यहां पर गुरु ग्रह 20 नवंबर की दोपहर 1 बजकर 23 मिनट तक गोचर करेंगे। इसके बाद वे मकर राशि में प्रवेश करेंगे। जानिये गुरु के राशि परिवर्तन का किन राशि के लोगों के जीवन पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि

इस राशि के लोगों के नवें स्‍थान में गुरु का गोचर होगा। इसका मतलब है भाग्‍य अच्‍छा रहेगा। काम सफल होंगे। स्‍वास्‍थ्‍य भी ठीक ही रहेगा। लोकप्रियता में भी इजाफा होगा।

वृष राशि

गुरु इस राशि के आठवें स्थान में गोचर करेंगे। इसके प्रभाव के चलते जातक को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही संसार के व्‍यवहारिक लाभों की भी प्राप्ति होगी। हां, आपको दान का पुण्‍य लाभ अवश्‍य लेना चाहिये।

मिथुन राशि

इस राशि के लोगों के लिए यात्रा का योग है। यात्रा शुभ रहेगी। गुरु इनके सातवें स्‍थान में गोचर करेंगे। जमीन जायदाद के मामलों में आपको सुखद परिणाम हासिल होंगे। 20 नवंबर तक अपने व परिजनों के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखना होगा। इस दशा से बचने के लिए आपको सोना तोलने के काम आने वाली रत्तियां, लाल गूंजे के बीज पीले वस्‍त्र में बांधकर अपने साथ रखना होंगे।

कर्क राशि

इस राशि के लोगों छठे स्‍थान पर गुरु गोचर करेंगे। इसका अर्थ यह हुआ कि समय ठीक नहीं चल रहा है। दोस्‍तों से कहासुनी हो सकती है। आर्थिक समस्‍या आ सकती है। परिजनों का भी कम सहयोग मिलेगा। अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आप कम आयु की कन्‍याओं को पीले रंग का वस्‍त्र भेंट करें। पीपल की जड़ों में पानी दें। शुभ परिणाम प्राप्‍त होंगे।

सिंह राशि

इस राशि के लोगों को कुछ परेशानी आ सकती है। गुरु इनके पांचवें स्‍थान में गोचर करेंगे। इसका अर्थ यह है कि घर-परिवार में काम कम बनेंगे। 20 नवंबर तक आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहेगी। हालांकि पति या पत्‍नी से आपके संबंध इस समय बेहतर बने रहेंगे। 5 महीनों तक अशुभ फल से बचने के लिए आप श्रीगणेश की आराधना करें। धार्मिक कार्य में ध्‍यान दें, बस इस काम के लिए किसी से धन एकत्र ना करें।

कन्या राशि

कन्‍या राशि के लोगों के लिए यह शुभ समय है। गुरु इनके चौथे स्‍थान पर गोचर करेंगे, जिसके परिणाम स्‍वरूप इन्‍हें भूमि, भवन, वाहन, संपत्ति आदि की लाभ प्राप्ति होगी। इस समय आपको औरों की मदद करते रहना चाहिये। आप धर्म के कार्यों में भी शामिल होंगे। सेहत ठीक बनी रहेगी। आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी। जीवन में बहुत सुख एवं सुविधाएं मिलेंगी। 20 नंवबर तक समय बहुत अच्‍छा है।

तुला राशि

तुला राशि के लोंगों को धन प्राप्ति का योग है। गुरु इनके तीसरे स्‍थान में गोचर करेंगे। इसके चलते आपको पैसा तो मिलेगा लेकिन वह पैसा कई कामों में खर्च हो जाएगा। हो सकता है आपका सामाजिक व्‍यवहार ठीक ना चले। यदि अशुभ फल से बचना चाहते हैं तो दुर्गा माता की पूजा व आराधना करें। कन्‍या पूजन भी करें।

वृश्चिक राशि

इस राशि के लोगों के लिए आर्थिक हालात मजबूत होंगे। गुरु आपके दूसरे स्‍थान में गोचर करेंगे। इस प्रभाव से आपको धन की प्राप्ति होगी। आपके भीतर दान एवं धर्म की भी प्रवृत्ति बढ़ेगी। 20 नंवबर तक समय अच्‍छा है। आप सवा किलो चने की दाल को पीले कपड़े में बांधें और मंदिर में दान आदि करें।

धनु राशि

धनु राशि के लिए गुरु पहले स्‍थान में गोचर होंगे। इसके प्रभाव के चलते आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। आपके स्‍वभाव के चलते आपको प्रगति मिलेगी। यदि आपके घर में कोई केस चल रहा है तो आपको किसी वरिष्‍ठ से राय मशविरा करना चाहिये। आपका स्‍वास्‍थ्‍य उत्‍तम रहेगा। दुश्‍मन परास्‍त होंगे। 20 नंवबर तक उच्‍च शिक्षा के भी योग हैं। इस दौरान शुभ फल प्राप्ति के लिए आप अपनी आय का कुछ अंश, घर की तिजोरी में संभालकर रख लें। इसे 5 महीनों तक खर्च ना करें। इसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

मकर राशि

मकर राशि के बारहवें स्‍थान में गोचर करेंगे। इसके चलते आपके परिवार में किसी वरिष्‍ठ सदस्‍य को समस्‍या आ सकती है। पैसे का प्रवाह भी पूरी तरह से ठीक नहीं रहेगा। 20 नवंबर तक आप अपने खर्चे कम करें तो ठीक रहेगा। शुभ फल प्राप्ति हेतु एवं अशुभ फल से बचने हेतु आप केसर का तिलक धारण करें। हल्‍दी का भी तिलक लगा सकते हैं।

कुंभ राशि

इस राशि के लोगों के 11वें स्‍थान में गुरु गोचर होंगे। इसके चलते आपके पारिवारिक रिश्‍ते सुधरेंगे। आप धार्मिक कार्य अधिक करेंगे। आय भी बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। हां, इस दौरान यदि घर या बाहर किसी को भी आपकी मदद की जरूरत हो तो उसकी मदद जरूर करें।

मीन राशि

मीन राशि के लोगों को करियर, नौकरी में सफलता की प्राप्ति होगी। परिवार में शांति रहेगी। गुरु आपके दसवें स्‍थान पर गोचर करेंगे, जिसका परिणाम यह होगा कि आपको लाभ मिलेगा। सोना, चांदी सहित कपड़ा व्‍यापारियेां के लिए यह समय बहुत अच्‍छा है। यदि आप सिर पर पगड़ी धारण करते हैं तो पीले केसर का भी एक तिलक जरूर लगाएं।

(राशियों पर प्रभाव ज्‍योतिष पंडित गणेश शर्मा, सीहोर के अनुसार)

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020