इंदौर, नईदुनिया रिपोर्टर। Roop Chaturdashi 2019 दीपावली की साफ-सफाई की व्यस्तता, व्यंजन बनाने, खरीदारी की भागमभाग और उपहार देने की तैयारी की ऊहापोह में अक्सर महिलाएं अपनी खूबसूरती पर ध्यान नहीं दे पातीं। ऐसे में पार्लर की लंबी बुकिंग और भी निराश कर देती है। मगर यदि खूबसूरती के लिए चंद मिनटों का वक्त घर में ही निकाल लिया जाए तो खुद की खूबसूरती में भी चार चांद लगाए जा सकते हैं। दीपोत्सव की तमाम व्यस्तताओं में से खुद के लिए भी वक्त निकालने का धार्मिक बहाना रूप चौदस है, इस दिन आप उबटन आदि से खुद की सुंदरता बढ़ा सकती हैं। इससे लक्ष्मी पूजा से लेकर भाई दूज तक आप खुद ही सज संवरकर आकर्षक बन सकती हैं। आज रूप चौदस पर शहर की ब्यूटी एक्सपर्ट्स ने कुछ ऐसी ब्यूटी टिप्स साझा कीं, जिसके जरिए बगैर पार्लर जाए ही सजा-संवरा जा सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के ये टिप्स हम आप तक पहुंचा रहे हैं।

परिधान के अनरूप हो मेकअप

मेकअप आर्टिस्ट प्रीतिका प्रजापत के अनुसार मेकअप परिधान के अनुरूप होना चाहिए। यदि आप पारंपरिक भारतीय परिधान पहन रही हैं तो मेकअप लाइट करें। परिधान के रंग के अनुरूप आई लाइनर लगाएं। लाल रंग की बड़ी बिंदी लगाएं और हेयर स्टाइल में लो बन के साथ गजरा या फूल लगाएं। कम से कम मेकअप करें, लेकिन गालों पर हाइलाइटर जरूर लगाएं। इन परिधानों पर कुंदन, जड़ाऊ या मोती के गहने जरूर पहनें, इससे आपका रूप और भी निखर जाएगा। यदि वेस्टर्न वियर या इंडो वेस्टर्न अपेरल पहन रही हैं तो लिप्स पर पेस्टल या न्यूड शेड्स लगाएं, ताकि होंठ कम हाइलाइट हो, जबकि आंखों को स्मोकी लुक के जरिए अच्छे से हाइलाइट करें। वेस्टर्न वियर के साथ बालों को खुला रखें या हल्का सा कर्व दें।

हर दिन का हो अलग अंदाज

मेकअप आर्टिस्ट अनमोल पाठक के अनुसार रूप चौदस से भाईदूज तक आप अलग-अलग तरह का मेकअप कर खुद को अलहदा बनाएं रख सकती हैं। रूप चौदस पर मेसी चोटी और सॉफ्ट लुक दें, इसके लिए न्यू लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। दीपावली पर ट्रेडिशनल लुक में रहें। इसके लिए आंखों पर पिग्मेंट्स लगाएं और ग्लीटरी लिपस्टिक लगाएं। सुहाग पड़ावा या धोक पड़वा के दिन ओपन हेयर, बड़ी बिंदी, ढेर सारी चूड़ियां और पारंपरिक परिधान पहनें। भाईदूज के दिन सलवार सूट भी पहना जा सकता है। इस दिन खुद को सॉफ्ट लुक दें। इसके लिए यलो आई शेडो लगाकर उस पर ग्रीन आईलाइनर लगाएं, इससे रूप निखरकर आएगा।

मेकअप से पहले समझें स्किन कलर टोन

मेकअप आर्टिस्ट स्वाति गौड़ के अनुसार त्वचा के रंग के अनुरूप मेकअप करके खूबसूरती को निखारा जा सकता है। यदि गहरा रंग है तो आई मेकअप लाइट रखें और लिपस्टिक भी मीडियम शेड वाली ही लगाएं। यदि रंग गेहुंआ है या यूं कहें कि त्वचा इंडियन कलर टोन लिए है तो मेकअप से पहले कंसीलर और लूज पाउडर का इस्तेमाल करें। जिनकी गोरी त्वचा है वे भी न्यूड मेकअप ट्रैक को अपना सकते हैं। इसके अलावा वे मेकअप में डार्क शेड्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मेकअप लंबे वक्ततक बना रहे, इसके लिए मेकअप के बाद फिक्सर या गुलाब जल का स्प्रे चेहरे पर करें। मेकअप उतारने के लिए क्लिंजिंक मिल्क, कच्चा दूध या गुलाब जल का प्रयोग करें। इससे चेहरे पर दाने नहीं होंगे।

आयुर्वेदिक पद्धति से करें फेशियल

1- स्किन पॉलिशिंग के लिए एक चम्मच दरदरे पिसे हुए चावल में एक चौथाई चम्मच ताजा एलोवेरा जैल और शुद्ध शहद मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें और पांच मिनट बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें।

2- स्किन पॉलिशिंग के बाद चेहरे पर जैल लगाने के लिए आधा चम्मच एलोवेरा जैल में विटामिन ई के कैप्सूल का ऑइल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर मसाज करें और पांच मिनट तक रहने दें।

3- जैल के बाद क्रीम लगाने की बारी आती है। यह क्रीम घर पर बनाने के लिए एक चम्मच प्रीपेयर्ड एलोवेरा जैल में एक चौथाई चम्मच शुद्ध खोपरे का तेल मिलाकर फेंटे। इससे 10 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर मसाज करें।

4- क्रीम के बाद चेहरे पर फेसपैक लगाना जरूरी होता है। फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चौथाई चम्मच नीम, मुलेठी, बगैर फूल की लौंग और सफेद चंदन का पाउडर मिलाएं। इसको गुलाब जल में घोलकर चेहरे पर लगाएं और चेहरे पर इसके पूरी तरह से सूख जाने से पहले ही चेहरा धो लें।

(डॉ. प्रीति सिंह, आयुर्वेदिक हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट)

घर पर बनाएं रूप चौदस के उबटन

1- दो चम्मच बेसन में एक चौथाई चम्मच हल्दी, दो चम्मच मसूर दाल पाउडर, एक चम्मच गुलाब की पत्तियों का पाउडर और एक चम्मच सरसों या बादाम का तेल और गुलाब जल मिलाकर नहाने से पहले इसे शरीर पर लगाएं।

2. दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर उबटन की तरह लगाएं।

Posted By: Nai Dunia News Network