Sawan Month 2020: सावन का पवित्र माह चल रहा है। इन माह में हर दिन, और खासतौर पर सोमवार को भक्त भगवान शिव की आराधना करते हैं और उन्हें प्रसन्न कर कृपा हासिल करने की कोशिश करते हैं। इन पूरे महीने लोग शिव भक्ति में डूबे रहते हैं। सावन माह में शिवजी की पूजा के साथ ही कुछ अन्य महत्वपूर्ण त्योहार भी आते हैं। इसी दौरान नाग पंचमी (Nag Panchami), शिव रात्रि (Shivratri), हरियाली तीज (Hariyali Teej), पुत्रदा एकादशी और रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) मनाए जाते हैं। सावन की समाप्ति रक्षाबंधन के साथ होती है। जानिए इस बार ये प्रमुख त्योहार कब आ रहे हैं।

19 जुलाई, रविवार सावन शिव रात्रि (Shivratri): श्रावण माह के सबसे महत्वपूर्ण त्योहार में से एक सावन शिव रात्रि इस बार 19 जुलाई, रविवार को है। इस दिन महादेव के साथ देवी पार्वती की पूजा की जाती है।

20 जुलाई, सोमवार हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya): श्रावण मास की कृष्णपक्ष अमावस्या को हरियाली अमावस्या के रूप में मनाया जाता है। खास बात यह है कि इस बार हरियाली और सोमवती अमावस्या एक ही दिन 20 जुलाई को मनाई जाएगी। पंडितों के अनुसार, इस बार अमावस्या तिथि 19 जुलाई की रात्रि 12 बजकर 9 मिनट से आरंभ होगी और 20 जुलाई की रात्रि 11 बजकर 2 मिनट तक रहेगी।

23 जुलाई, गुरुवार हरियाली तीज (Hariyali Teej): सुहागिन महिलाओं के लिए शुभ माना जाने वाला हरियाली तीज त्योहार 23 जुलाई, गुरुवार को है। महिलाएं सोलह श्रृंगार कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। गीत गाए जाते हैं। पौधारोपण किया जाता है।

25 जुलाई, शनिवार नाग पंचमी (Nag Panchami): 25 जुलाई, शनिवार को देशभर में नाग देवता की पूजा की जाएगी। लोग सांपों को दूध पिलाते हैं। वहीं कुछ लोग सपेरों के चंगुल से नाग देवता को छुड़ाकर जंगल में छोड़ देते हैं।

30 जुलाई, बुधवार पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi): सावन माह की इस एकादशी को पुत्रका एकादशी भी कहा जाता है। यह एकादशी 30 जुलाई, बुधवार को है। महिलाएं पुत्र प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखती हैं और भगवान शिव की आराधना करती हैं।

3 अगस्त (सोमवार) रक्षाबंधन (Raksha Bandhan): भाई-बहन के प्यार का त्योरार रक्षाबंध 3 अगस्त (सोमवार) को मनाया जाएगा। 1991 के बाद यह पहला मौका है जब रक्षाबंधन पर विशेष संयोग बन रहा है। पूर्णिमा तिथि पर सूर्य, शनि के सप्तक योग, प्रीति योग, आयुष्मान योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, सोमवती पूर्णिमा, मकर राशि का चंद्रमा, श्रवण नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, आखिरी सोमवार के दिन रक्षाबंधन मनाया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020