Solar Eclipse 2021 । हाल में सबसे लंबी अवधि वाला चंद्र ग्रहण लगा था, इस खगोलीय घटना 15 दिन बाद अब शनिवार 4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण की स्थिति बन रही है। साल 2021 का यह दूसरा सूर्य ग्रहण है। Solar Eclipse को ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सूर्य ग्रहण के समय सूर्य पीड़ित हो जाते हैं और इस कारण से सूर्य की शुभता में कमी आ जाती है। ज्योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है। सूर्य का संबंध आत्मा, पिता और उच्च पद से भी होता है। पंचांग के अनुसार 4 दिसंबर 2021, शनिवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि को लगेगा।

इन देशों में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण

साल 2021 का यह आखिरी सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई पड़ेगा। हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, जिसके कारण यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा। शनि अमावस्या पर लगने वाला यह ग्रहण उपच्छाया ग्रहण होगा। पूर्ण ग्रहण होने पर ही सूतक काल मान्य होता है। सूर्य ग्रहण के प्रारंभ होने से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है।

इतने कम समय में दो ग्रहण होना अशुभ

ज्योतिष के मुताबिक इसने कम समय के अंतराल में दो ग्रहण का होना अशुभ होता है। 19 नवंबर को सबसे लंबी अवधि का चंद्र ग्रहण लगा था, हालांकि चंद्र ग्रहण का भी भारत में कोई असर नहीं हुआ था और न ही सूर्य ग्रहण का भारत में कोई असर होगा ।

इसलिए होता है आंशिक सूर्य ग्रहण

आंशिक सूर्य ग्रहण को खंडग्रास ग्रहण भी कहते हैं। आंशिक ग्रहण तब होता है जब सूर्य और चंद्रमा एक सीधी लाइन में नहीं होते और चंद्रमा सूर्य के एक हिस्से को ही ढंकता है। इस खगोलीय स्थिति को खण्ड-ग्रहण कहा जाता है। इस स्थिति में जब ग्रहण सूर्य या चंद्रमा के कुछ हिस्से पर ही लगता है। यानि चंद्रमा सूर्य के सिर्फ कुछ हिस्से को ही ढंकता है।

इन राशियों पर हो सकता है सूर्य ग्रहण का असर

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य देव, शनि देव के पिता है। शनि और सूर्य से जुड़ी राशियों को इस दिन विशेष सावधानी बरतनी होगी।

सिंह राशिफल

सूर्य ग्रहण के दौरान सिंह राशि वालों को सेहत का ध्यान रखना होगा। वाहन आदि चलाते समय सावधानी बरतें। वाणी को खराब न होने दें। संयम से काम लें।

मकर राशिफल

मकर राशि के स्वामी शनि देव है। शनि देव इन जातकों की राशि में विराजमान हैं। शनि की साढ़ेसाती भी चल रही है। ऐसे में धन, सेहत और दांपत्य जीवन को लेकर सावधानी रहें। परिवार में शांति बनाए रखें।

कुंभ राशिफल

शनि देव कुंभ राशि के भी स्वामी हैं। कुंभ राशि के जातकों पर भी शनि की साढ़ेसाती चल रही है। सेहत के प्रति अलर्ट रहें। अपनी योजनाओं को लेकर सतर्क रहें। कर्ज देने और लेने से बचें।

Posted By: Sandeep Chourey