इस बार राखी का त्योहार 15 अगस्त को गुरुवार के दिन मनाया जाएगा। राखी का त्योहार गुरुवार के दिन आने से इसका महत्व काफी बड़ गया है। ज्योतिष के अनुसार यह दिन गुरु बृहस्पति को समर्पित होता है, इस वजह से इसका महत्व काफी बढ़ गया है। इस बार काफी का त्योहार भद्रा और ग्रहण से मुक्त है, इसलिए एक साथ बहुत सारे अच्छे मुहूर्त और संयोग इस दिन बन रहे हैं। लेकिन, इस खबर के जरिए हम आपको बता रहे हैं कि राशि के अनुसार आपको कौन से रंग की राशि बांधनी चाहिए।

मेष

यदि आपके भाई की राशि मेष है तो समझ लीजिए की उनकी राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लोगों को लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए। इससे भाई के जीवन में ऊर्जा और खुशियां बनी रहेगी।

वृषभ

इस राशि के स्वामी शुक्र हैं। इस राशि के भाइयों को नीले रंग की राखी बांधे। इससे भाई और बहन दोनों के जीवन में खुशियां आएंगी।

मिथुन

इस राशि के स्वामी बुध है। इस राशि के भाइयों को हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए। हरे रंग की राखी से भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और भाई दीर्घायु होगा।

कर्क

इस राशि के जातकों के स्वामी चंद्रमा होते हैं, इसलिए ऐसे लोगों को पीले रंग की राखी बांधना शुभ होगा। इससे उनके जीवन में खुसहाली और प्रसन्नता बढ़ेगी।

सिंह

इस राशि का स्वामी सूर्य है। इस राशि वाले भाइयों को लाल-पीले धागे वाली राखी बांधनी चाहिए। इसके अलावा बहनें चाहें तो भाई को सुनहरे रंग की राखी भी बांध सकती हैं। इससे भाई पर सूर्य देवता की कृपा होगी और वह आरोग्य और दीर्घायु बनेगा।

कन्या

कन्या राशि वालों के स्वामी बुध होते हैं। इस राशि के भाइयों को हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए क्योंकि इससे भाई-बहन के बीच प्रेम बना रहता है और गृह दोष दूर होते हैं।

तुला

तुला राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि वालों के लिए सफेद या फिर नीले रंग की राखी सबसे अच्छी रहेगी। अधिक शुभ फल के लिए सफेद और नीले रंग की राखी ही खरीदें।

वृश्चिक

इस राशि के जातकों को रक्षाबंधन र लाल या गुलाबी रंग की राखी बांधनी चाहिए। इस राशि का स्वामी मंगल है, इस वजह कारण उनके लिए यह रंग सर्वश्रेष्ठ है।

धनु

धनु राशि का स्वामी बृहस्पति है। इस राशि के भाइयों को पीले या चंदन के सामान रंग वाली राखी ही बांधे। यह रंग धनु राशि वालों के लिए बहुत शुभ माना गया है।

मकर

इस राशि के स्वामी शनिदेव हैं। बहनें राखी के दिन अपने भाई को गहरे नीले रंग की राखी बांधे, ये रंग भाई के जीवन में शुभ फल लेकर आएगा। इससे भाई-बहन के रिश्ते में अटूट प्रेम बना रहेगा।

कुंभ

कुंभ राशि का स्वामी शनिदेव है। इसलिए बहनें राखी के दिन अपने भाई को गहरे हरे रंग की राखी बांधे या फिर रुद्राक्ष से बनी माला भेंट करें। इससे भाई के जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

मीन

मीन राशि का स्वामी बृहस्पति है। इस राशि के भाइयों के लिए सुनहरा पीला रंग बहुत ही शुभ माना गया है। इससे भाई-बहन के जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

Posted By: Sushma Barange

fantasy cricket
fantasy cricket