Vasant Panchami 2020: वसंत पंचमी का दिन देवी सरस्वती की पूजा का सर्वश्रेष्ठ दिन होता है। इस दिन मां की आराधना करने से ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है। इसलिए इस दिन देवी सरस्वती की पूजा का विशेष विधान है। देवी सरस्वती को मां शारदा भी कहा जाता है, इसलिए इस दिन सरस्वती देवी और शारदादेवी के मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है। माता को इस दिन पीली वस्तुओं से पूजा करने का विधान है इसके साथ ही विभिन्न वस्तुओं को देवी को समर्पित करने से माता की कृपा प्राप्त होती है। वसंत पंचमी देवी सरस्वती की कृपा पाने का दिन होता है इसलिए इस दिन राशि अनुसार माता की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है।

मेष

मेष राशिवालों को विद्या और बुद्धि की प्राप्ति के लिए वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की आराधना के साथ सरस्वती कवच का पाठ करना चाहिए। इसके साथ 'ओम वाग्देवी वागीश्वरी नम:' मंत्र का जाप करें।

वृषभ

वृषभ राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन केसरिया चावल का भोग लगाना चाहिए। मां सरस्वती की कृपा से घर-परिवार में खुशहाली रहती है। 'ओम कौमुदी ज्ञानदायनी नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

मिथुन

मिथुन राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए इस कार्य से घर में भरपूर धन और धान्य रहेगा। 'ओम मां भुवनेश्वरी सरस्वत्यै नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

कर्क

कर्क राशि के जातकों को वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा कर श्वेत चंदन और श्वेत फूल अर्पित करना चाहिए। इससे ज्ञान की प्राप्ति होगी। 'ओम मां चन्द्रिका दैव्यै नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

सिंह

सिंह राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को खीर के साथ पीली मिठाई का भोग लगाना चाहिए। इससे नौकरी और कारोबार की समस्या हल होगी। 'ओम मां कमलहास विकासिनी नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे करियर बेहतर होगा।

कन्या

कन्या राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को श्वेत फूल अर्पित कर सरस्वती के मंत्रों का जप करना चाहिए। इससे विद्याध्ययन में सफलता मिलेगी। 'ओम मां प्रणवनाद विकासिनी नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए। मां सरस्वती की कृपा मिलेगी।

तुला

तुला राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा कर उनके मस्तक पर श्वेत चंदन लगाना चाहिए। इससे देवी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। 'ओम मां हंससुवाहिनी नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

वृश्चिक

वृश्चिक राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन सरस्वती के मंत्रों का जाप कर बच्चों को शिक्षा से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए। इससे ज्ञान की प्राप्ति होगी। 'ओम शारदै दैव्यै चंद्रकांति नम: 'मंत्र का जाप करना चाहिए।

धनु

धनु राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन भगवान श्रीगणेश की आराधना करना चाहिए। इससे इस राशि के जातकों को ज्ञान की प्राप्ति होगी। 'ओम जगती वीणावादिनी नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

मकर

मकर राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा के बाद पांच कन्याओं को पीले रंग के कपड़े और फल भेंट करना चाहिए। ऐसे करने से आपके सफलता के द्वार खुलेंगे। 'ओम बुद्धिदात्री सुधामूर्ति नम: 'मंत्र का जाप करना चाहिए।

कुंभ

कुंभ राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को अनाज का दान करना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा का नाश होगा और तरक्की के द्वार खुलेंगे। 'ओम ज्ञानप्रकाशिनी ब्रह्मचारिणी नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

मीन

मीन राशिवालों को वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए सरस्वती मंत्रों का ओक माला से जप करना चाहिए। ऐसा करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होगी। 'ओम वरदायिनी मां भारती नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

Posted By: Yogendra Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket