Vastu Shastra Tips: सनातन धर्म में प्रत्येक दिन का एक अलग महत्व होता है। सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होते हैं। ज्योतिष विज्ञान में सात दिनों का वर्णन विस्तार से किया गया है। यहां तक बताया गया है कि किस दिन किस प्रकार की वस्तु खरीदना शुभ-अशुभ होता है। आज हम आपको बताएंगे कि सप्ताह के 7 दिनों में किन चीजों को खरीदना शुभ-अशुभ माना जाता है।

सोमवार

यह दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इस दिन अनाज व डेयरी का सामान और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है।

मंगलवार

यह दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है। मंगलवार के दिन जूते चप्पल या लोहा का सामान खरीदने से बचना चाहिए।

बुधवार

यह दिन भगवान गणेश व मां सरस्वती को समर्पित होता है। इस दिन पुस्तकें और स्टेशनरी का सामान खरीदना शुभ माना जाता है। वहीं, दवाइयां, बर्तन खरीदने से बचना चाहिए।

बृहस्पतिवार

यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन इलेक्ट्रॉनिक व प्रॉपर्टी से संबंधित जमीन खरीदना शुभ माना जाता है। वहीं, बर्तन या कोई नुकीली चीजें न खरीदें।

शुक्रवार

यह दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन पूजा का सामान कपड़े यह चीजें खरीद सकते हैं। इस दिन संपत्ति का सौदा न करें।

शनिवार

शनिवार के दिन सरसों का तेल, लौहा, काला कपड़ा, तिल का तेल, नमक नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन मशीनरी और फर्नीचर खरीदना शुभ माना जाता है।

रविवार

रविवार के दिन लोहे से संबंधी वस्तुओं को खरीदना अशुभ माना जाता है। लेकिन इस दिन लाल रंग की वस्तु, गेहूं और दवाइयां खरीदी जा सकती हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close