क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन खास मायने रखता है। खास तौर पर टीम इंडिया के लिए, क्योंकि 15 साल पहले आज के दिन ही एक युवा खिलाड़ी का सितारा चमका और फिर उसने पूरी टीम की किस्मत बदल दी। हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की, जिन्होंने 2005 में आज के दिन ही अपने वनडे करियर की पहली सेंचुरी लगाई थी। इस मैच के बाद से धोनी का करियर ग्राफ तेजी से ऊपर चढ़ने लगा और टीम इंडिया में बदलाव और उसकी जीत के आंकड़े भी।

धोनी का धमाका

5 अप्रैल 2005 का दिन और विशाखापट्टनम में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच। धोनी अपना 5वां वनडे मैच खेल रहे थे और पिछले कुछ मैचों में बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। सचिन तेंदुलकर के सिर्फ 2 रनों के स्कोर पर रनआउट होने के बाद कप्तान सौरव गांगुली ने उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेज दिया। महेन्द्र सिंह धोनी ने पहली ही गेंद पर चौके मारकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में धोनी ने 123 गेंदों में 148 रन बनाये, जिसमें 15 चौके और 4 छक्के शामिल थे। ये अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में उनका पहला शतक था, और किसी भारतीय विकेटकीपर (राहुल द्रविड़ को छोड़कर) द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर। जब वो आउट हुए तो टीम इंडिया का स्कोर था 4 विकेटों के नुकसान पर 289 रन। साथ ही अब तक लोग वीरेन्द्र सहवाग के 40 गेंदों पर 74 रनों का शानदार योगदान भी भूल चुके थे और सबकी जुबान पर सिर्फ धोनी का नाम था।

टीम इंडिया का टर्निंग प्वाइंट

ये शतक महेन्द्र सिंह धोनी के साथ-साथ टीम इंडिया के लिए भी बड़े काम का साबित हुआ। इस शतक के बाद से धोनी का आत्मविश्वास बढ़ा और टीम इंडिया में जगह पक्की हो गई। बाद में उन्हें कप्तानी सौंपी गई और उन्होंने बिल्कुल नये खिलाड़ियों की टीम बनाकर टीम इंडिया को टी-20 से लेकर टेस्ट मैचों तक में एक अजेय टीम में बदल दिया। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम पहली बार टेस्ट की नंबर वन टीम बनी। यही नहीं, 2007 में पहली बार आयोजित हुए टी20 विश्व कप का खिताब जीता, तो 28 सालों बाद 2011 में इंडिया को वनडे का विश्व कप विजेता बनाया। ये दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिसने आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट जीते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags