मल्टीमीडिया डेस्क। मुथैया मुरलीधरन भले ही श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज हो, लेकिन इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड की बात की जाए तो तेज गेंदबाज Chaminda Vaas की कोई जोड़ नहीं है। इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड Chaminda Vaas के नाम पर दर्ज है। वे एक इंटरनेशनल वनडे में 8 विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2003 वर्ल्ड कप के मैच में ऐसा करिश्मा किया था जो कोई नहीं कर पाया है।

ठीक 17 साल पहले 14 फरवरी 2003 को पीटरमारिट्जबर्ग में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में Chaminda Vaas ने मैच की शुरुआती तीन गेंदों पर हैट्रिक ली। श्रीलंका ने टॉस जीतकर इस मैच में बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। Chaminda Vaas ने पहली गेंद पर हन्नान सरकार के डंडे बिखेरे। उन्होंने दूसरी गेंद पर मोहम्मद अशरफुल को अपनी ही गेंद पर लपका। वास ने इसके बाद तीसरी गेंद पर इहसानुल हक को महेला जयवर्धने के हाथों झिलवाते हुए इतिहास रच दिया। उन्होंने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर सनवर हुसैन को एलबीडब्ल्यू कर चौथा विकेट लिया। Chaminda Vaas ने इस मैच में 25 रन देकर 6 विकेट लिए।

हैट्रिक के साथ वनडे इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन :

इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट इतिहास में एक मैच में 8 विकेट लेने वाले Chaminda Vaas दुनिया के एकमात्र गेंदबाज है। उन्होंने यह कमाल 8 दिसंबर 2001 को कोलंबो में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। चामिंडा वास ने इस मैच में जिम्बाब्वे की पारी के 11वें ओवर में उन्होंने हैट्रिक भी ली थी। उन्होंने स्टुअर्ट कार्लिस्ले, क्रैग विशर्ट और ततेंदा ताइबू) को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था। उन्होंने 8 ओवरों में 19 रन देकर 8 विकेट लेते हुए जिम्बाब्वे की पारी को 38 रनों पर समेटने में अहम भूमिका निभाई थी। श्रीलंका ने यह मुकाबला 4.2 ओवरों में अपने नाम कर लिया था।

टेस्ट क्रिकेट में शतक भी लगा चुके वास :

ऐसा नहीं हैं कि खतरनाक गेंदबाजी करने वाले चामिंडा वास बल्लेबाजी नहीं कर पाते थे। चामिंडा वास के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक शतक भी दर्ज है। उन्हें इसके लिए 97 टेस्ट मैचों तक इंतजार करना पड़ा था। उन्होंने 25 जून 2007 को कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में अपना एकमात्र टेस्ट शतक जड़ा था। वे 100 रन बनाकर नाबाद रहे थे और उन्होंने ऑलराउंडर के रूप में अपनी उपयोगिता साबित की थी।

वास का इंटरनेशनल करियर :

वास ने 15 साल के इंटरनेशनल करियर में 111 टेस्ट मैचों में 29.58 की औसत से 355 विकेट लिए। उन्होंने 322 वनडे मैचों में 27.53 की औसत से 400 शिकार किए। उन्होंने 6 टी20 मैच भी खेले और 6 विकेट अपने नाम किए। उनके नाम 227 फर्स्ट क्लास मैचों में 772 विकेट और 412 लिस्ट ए मैचों में 506 विकेट दर्ज हैं।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket