अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को हुई कोर बैठक में टी-20 विश्व कप की मेजबानी पर अहम फैसला लिया। इसके तहत 2021 में होने वाला टी-20 विश्व कप भारत मे आयोजित किया जाएगा, जबकि इस साल कोरोना वायरस की वजह से स्थगित हुए टी-20 विश्व कप का आयोजन 2022 में ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा। यह फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख द्वारा बोर्ड बैठक के दौरान वर्चुअल मंच पर हुआ। ICC 2021 विश्व कप की मेजबानी ऑस्टे्रलिया को देने की तैयारी कर चुकी थी। प्रसारणकर्ता भी भारत की बात से सहमत थे कि एक देश में लगातार दो साल विश्व कप नहीं होने चाहिए। ऐसे में ऑस्टे्रलिया को अपने कदम पीछे खींचने पड़े और वह 2022 की मेजबानी के लिए तैयार हुआ। ICC चाहती थी कि 2021 का विश्व कप ऑस्टे्रलिया में हो, क्योंकि वहां पूरी तैयारी हो चुकी थी। 18 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में आइसीसी विश्व कप टी-20 का आयोजन किया जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। इसके बाद ही आइपीएल के आयोजन को लेकर रास्ता साफ हुआ, जो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से शुरू होगा। इसका फाइनल 10 नवंबर को होगा।

सीए लौटाएगा टिकट के पैसे : ऑस्टे्रलिया में होने वाला विश्व कप स्थगित होने के बाद ही सीए ने कहा था कि अगर उन्हेंं 2021 विश्व कप की मेजबानी मिलती है तो जिन्होंने टिकट खरीद लिए हैं वे अगले साल होने वाले विश्व कप में मान्य होंगे, लेकिन अगर 2022 विश्व कप की मेजबानी मिलती है तो टिकट वापस होंगे। ऐसे में अब सीए को टिकट के पैसे लौटाने होंगे। आइसीसी ने अगले साल छह फरवरी से सात मार्च तक न्यूजीलैंड में होने वाले महिला वनडे विश्व कप को भी एक साल के लिए स्थगित कर दिया है।

एक नज़र

2021 टी-20 विश्व कप (भारत)

- अक्टूबर-नवंबर में, फाइनल 14 नवंबर

2022 टी-20 विश्व कप (ऑस्ट्रेलिया)

- अक्टूबर-नवंबर में, फाइनल 13 नवंबर

आइसीसी टूर्नामेंट को लेकर स्थिति अब पूरी तरह से स्पष्ट है। भारत लगातार दो विश्व कप की मेजबानी के लिए तैयार नहीं था। ऐसे में भारत को 2021 टी-20 विश्व कप की ही मेजबानी सौंपी गई। जहां तक महिला वनडे विश्व कप को स्थगित करने की बात है तो नवंबर तक क्वालीपफायर पूरे कराना संभव नहीं था।

-मनु साहनी, मुख्य कार्यकारी, आइसीसी

2023 वनडे विश्व कप (भारत)

- अक्टूबर-नवंबर में, फाइनल 26 नवंबर

- 2022 विश्व कप की मेजबानी करेगा ऑस्ट्रेलिया

- 2021 में न्यूजीलैंड में होने वाला महिला वनडे विश्व कप भी एक साल के लिए स्थगित

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020