पोर्ट ऑफ स्पेन। कप्तान विराट कोहली के 43वें वनडे शतक (114 नाबाद) की मदद से भारत ने बुधवार को वेस्टइंडीज को वर्षाबाधित तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में डकवर्थ-लुईस पद्धति से 6 विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल के 72 रनों की मदद से 35 ओवरों में 7 विकेट पर 240 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 35 ओवरों में 255 रनों के संशोधित लक्ष्य को 15 गेंद शेष रहते 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया। विराट का यह सीरीज में लगातार दूसरा शतक है। उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। दो टेस्ट मैचों की सीरीज 22 अगस्त से एंटिगुआ में शुरू होगी।

255 रनों के संशोधित टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा 10 रन बनाकर रन आउट हुए। शिखर धवन ने कप्तान विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़े। धवन 36 रन बनाकर फेबियन एलन की गेंद पर किमो पॉल को कैच थमा बैठे। रिषभ पंत को चौथे क्रम पर उतारा गया लेकिन वे एक बार फिर असफल रहे। वे पहली ही गेंद पर मिडऑफ पर पॉल को कैच दे बैठे, सफल गेंदबाज थे एलन।

92 रनों पर 3 विकेट की स्थिति के बाद विराट का साथ देने श्रेयस अय्यर क्रीज पर उतरे और दोनों ने शतकीय साझेदारी कर पारी को संभाला। इन्होंने चौथे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की। अय्यर ने मिले मौके का लाभ उठाया और 3 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 65 रन बनाए। वे केमार रोच का शिकार बने। विराट ने 94 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। यह उनका वनडे में 43वां शतक है। उन्होंने इसके बाद केदार जाधव (19 नाबाद) के साथ जीत की औपचारिकताएं पूरी की। विराट 99 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 114 रन बनाकर नाबाद रहे।

क्रिस गेल और इविन लुईस ने कैरेबियाई पारी शुरू, लेकिन दूसरे ही ओवर में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। हालांकि मैच दोबारा शुरू हुआ, लेकिन बाद में भी बारिश बाधा डालती रही। वेस्टइंडीज ने इविन लुईस के रूप में पहला विकेट खोया। लुईस को चहल की गेंद पर धवन ने कैच किया। लुईस ने 29 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 43 रन बनाए।

इधर अपना अंतिम वनडे खेल रहे गेल की बल्लेबाजी पूरे शबाब पर है। उन्होंने 30 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। ये उनके करियर का 54वां अर्द्धशतक है और चौथा सबसे तेज है। गेल ने लुईस के साथ पहले विकेट के लिए 115 रनों की शानदार साझेदारी की। गेल की पारी का अंत खलील अहमद ने किया। उन्होंने गेल को विराट के हाथों कैच कराया। गेल ने 41 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए।

इसके बाद बारिश की वजह से काफी देर तक खेल नहीं हो सका। जब खेल शुरू हुआ तो ओवरों की संख्या घटाकर 35-35 कर दी गई। यहां वेस्टइंडीज ने शाई होप और शिमरोन हेटमायर के विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए। पहले शमी ने हेटमायर को बोल्ड किया, फिर अगले ही ओवर जडेजा ने शाई होप के डंडे बिखेर दिए। हेटमायर ने 32 गेंदों में 25 रन बनाए, जबकि शाई होप ने 52 गेंदों में 24 रन बनाए। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी हुई।

इसके बाद निकोलस पूरन ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए और तेजी से रन बटोरे। लेकिन शमी ने उनकी पारी को लगाम कसते हुए उन्हें मनीष पांडे के हाथों कैच करा दिया। पूरन ने 16 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्कों की मदद से 30 रन बनाए। इसके बाद कप्तान जेसन होल्डर भी 20 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें खलील की गेंद पर कप्तान विराट ने कैच किया। कार्लोस ब्रेथवेट के रुप में इंडीज का 7वां विकेट अंतिम ओवर में गिरा। ब्रेथवेट 16 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर पंत द्वारा कैच हुए। इस तरह वेस्टइंडीज ने निर्धारित 35 ओवरों में 7 विकेट खोकर 240 रन बनाए।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने 3 मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से जीतक मेजबान वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया और वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त लिए हुए। वहीं वेस्टइंडीज को इस दौरे में पहली जीत का इंतजार है।

बता दें कि वनडे सीरीज का पहला वनडे बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि दूसरा वनडे भारत ने डकवर्थ लुईस पद्धति से 59 रनों से जीता और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ ये तय हो गया कि भारत कम से कम ये सीरीज हारेगा नहीं। पिछले 10 मैचों के आंकड़े पर गौर करें तो भारत ने 7 मैच जीते हैं जबकि वेस्टइंडीज को 2 में जीत मिली है। 2018 में विशाखापट्टनम में हुआ एक मैच टाई रहा था।

भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। स्पिनर कुलदीप यादव के स्थान पर युजवेंद्र चहल को शामिल किया गया है।

वहीं वेस्टइंडीज ने दो परिवर्तन किए हैं। शेल्डन कॉटरेल के स्थान पर कीमो पॉल को टीम में जगह मिली है, जबकि ओशाने थॉमस के स्थान पर फेबियन एलन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

टींमें : वेस्टइंडीज - क्रिस गेल, इविन लुइस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, जेसन होल्डर (कप्तान), रॉस्टन चेस, फेबियन एलन, कार्लोस ब्रैथवेट, केमार रोच, कीमो पॉल।

भारत - रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद।