नई दिल्‍ली। रविचंद्रन अश्विन (5 विकेट) और उमेश यादव (तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने सोमवार को चौथे टेस्‍ट के पांचवे व अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका को 337 रन के विशाल अंतर से हरा दिया। इस जीत के साथ ही कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज 3-0 से जीत ली।

दक्षिण अफ्रीका के सामने 481 रन का विशाल लक्ष्‍य था, लेकिन पूरी टीम 140 रन पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से हाशिम अमला (244 गेंदों में 25 रन), एबी डी'विलियर्स (297 गेंदों में 43 रन) और फाफ डु प्‍लेसिस (97 गेंदों में 10 रन) ने हार टालने का बहुत प्रयास किया। मगर अश्विन (5 विकेट), उमेश यादव (3 विकेट) के सामने अफ्रीकी बल्‍लेबाज पस्‍त हो गए और भारत टेस्‍ट जीतने में कामयान रहा। डी'विलियर्स के आउट होने के बाद उमेश यादव ने पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों को जल्‍दी-जल्‍दी पैवेलियन की राह दिखाई।

भारत ने पहली पारी में 334 रन बनाए थे, जवाब में दक्षिण अफीका की टीम 121 रन पर ढेर हो गई थी। इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी में 213 रन की बढ़त मिली।

इसके बाद उसने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देने के बजाय दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। अजिंक्‍य रहाणे (नाबाद 100 रन) के शतक की बदौलत भारत ने दूसरी पारी पांच विकेट खोकर 267 रन बनाकर घोषित की और मेहमान टीम के सामने 481 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा।

इतने बड़े लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। चौथे टेस्‍ट के चौथे दिन सलामी बल्‍लेबाज डीन एल्‍गर (4) को रविचंद्रन अश्विन ने स्लिप में रहाणे के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद अश्विन ने बावुमा (34) को क्‍लीन बोल्‍ड करके मेहमान टीम की मुश्किलें बढ़ा दी। चौथे दिन स्‍टंप्‍स तक दक्षिण अफ्रीका ने 72 ओवर में दो विकेट खोकर 72 रन बनाए थे। हाशिम अमला (23) और एबी डी'विलियर्स (11) रन बनाकर नाबाद थे।

टीम इंडिया को पांचवे दिन की पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने (244 गेंदों में 25 रन) बेहद टिकाऊ पारी खेलने वाले हाशिम अमला को क्‍लीन बोल्‍ड किया।

फिर डी'विलियर्स और प्‍लेसिस ने 210 गेंदों में 33 रन की साझेदारी करते हुए भारतीय गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया। फिर जडेजा ने प्‍लेसिस (10) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। डु प्‍लेसिस जब आउट हुए तब टीम का स्‍कोर (111) नेलसन हुआ था। डुमिनी (0) को अश्विन ने पगबाधा किया।

इसके बाद डी'विलियर्स और विलास ने छठें विकेट के लिए 24 रन की साझेदारी की। जब लगने लगा कि दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट ड्रॉ कराने की तरफ बढ़ रहा है तभी डान विलास (13) को यादव ने क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद अश्विन ने दिन की सबसे बड़ी सफलता दिलाई। उन्‍होंने एबी डी'विलियर्स (43) को लेग स्लिप में रवींद्र जडेजा के हाथों की शोभा बनाया। डी'विलियर्स ने 297 गेंदों में छह चौकों की मदद से 43 रन बनाए।

डी'विलियर्स के बाद उमेश यादव ने जल्‍दी-जल्‍दी काइल एबॉट (0) को बोल्‍ड और डान पीड्ट (1) को विकेटकीपर साहा के हा‍थों की शोभा बनाया। रविचंद्रन अश्विन ने मोर्ने मोर्केल (2) को क्‍लीन बोल्‍ड करके टीम इंडिया को जीत दिलाई।

यह होता है नेलसन नंबर

111 को नेलसन नंबर माना गया है। वैसे 222, 333 को भी नेलसन में गिना जाता है। दरअसल, 111 को प्रमुखता से नेलसन नंबर कहा गया है क्‍योंकि एडमिरल नेलसन ने अपनी जिंदगी खत्‍म होने के समय एक आंख, एक हाथ और एक पैर होने का आरोप लगाया था। उन्‍होंने इस प्रकार के नंबरों को मनहूस कहा था। तभी से यह नंबर खराब माने जाते हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags