रांची (एजेंसियां)। भारत के खिलाफ सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट रांची में 19 अक्टूबर से शुरू होगा। लेकिन इससे पहले ही दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका लगा है। टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक एडन मार्करैम चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। दरअसल भारत के खिलाफ पुणे टेस्ट में आउट होने के बाद मार्करैम ने निराशा में ड्रेसिंग रुम में किसी ठोस वस्तु पर मुक्का दे मारा। इससे लगी चोट से मार्करैम की कलाई फ्रेक्चर हो गई।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका से मिली जानकारी के मुताबिक मार्करैम को ये चोट दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में आउट होने के बाद लगी थी। मार्करैम अपने खेल से निराश थे और इसी निराशा में उन्होंने किसी ठोस चीज पर मुक्का मारा। इस वजह से उनकी कलाई में गंभीर चोट लग गई और वे रांची टेस्ट में नहीं खेल पाएंंगे।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने बताया कि टीम के डॉक्टर हशेंद्र रामजी ने बताया एडन की कलाई के सीटी स्कैन से पता चलता है कि उनकी कलाई की हड्डियों में फ्रैक्चर है। टीम की मेडिकल टीम ने उन्हें भारत के खिलाफ रांची टेस्ट के लिए अनफिट करार दिया है। इतना ही नहीं मार्करैम गुरुवार सुबह ही दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए हैं। टीम प्रबंधन ने उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं बुलाया है। डॉक्टरों के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ही स्पेशलिस्ट से मार्करैम का इलाज कराया जाएगा।

स्वदेश लौटने से पहले मार्करैम ने पूरे वाकये पर निराशा जाहिर करते हुए कहा - इस तरह स्वदेश लौटना दुखद है। मैं जानता हूं कि इसमें गलती मेरी ही है। मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। दक्षिण अफ्रीकी टीम जिस स्थिति में है, उस समय में ये अस्वीकार्य है। मेरे कारण टीम को नीचा देखाना पड़ रहा है, लेकिन मैं खुद ही बहुत आहत हूं। मुझे इससे बड़ा सबक मिला है।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका को विशाखापट्टनम और पुणे टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ वो सीरीज हार गया था। अब तीसरे टेस्ट में उसकी वापसी की कोशिशों को पहले ही बड़ा झटका लग गया है। मार्करैम के लिए ये दौरा मिश्रित सफलता वाला रहा है। उन्होंने अभ्यास मैचों में तो 2 शतक लगाएं लेकिन टेस्ट सीरीज में वे अपनी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में उन्होंने 5 और 39 रन बनाए। वहीं दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में वे खाता भी नहीं खोल पाए।

Posted By: Rahul Vavikar