लंदन। पाकिस्तान के अंपायर अलीम दार के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लॉर्ड्स में गुरुवार को एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन खास बन गया। इस दूसरे टेस्ट का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ा था और दूसरे दिन मैदान में उतरने के साथ ही अंपायर दार ने वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दार अब वेस्टइडीज के स्टीव बकनर के साथ सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने वाले शख्स बन गए।

दार का अंपायर के रूप में यह 128वां टेस्ट मैच है और वे बकनर की बराबरी पर पहुंच गए। इन दोनों के बाद दक्षिण अफ्रीका के रूडी कोएर्त्जन का नंबर आता है जो 108 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। 51 वर्षीय दार पूर्व क्रिकेटर रह चुके हैं। इस लेग स्पिनर ने 17 फर्स्ट क्लास मैचों में 11 विकेट लिए थे। उन्होंने इंटरनेशन अंपायरिंग का डेब्यू 2000 में गुजरावाला में किया था। अंपायर के रूप में उनका पहला टेस्ट मैच 2003 में बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच रहा था। वे कुल मिलाकर 376 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। दार आईसीसी के पुरुषों के वर्ल्ड कप में 2003 से अंपायरिंग कर रहे हैं। वे 200 इंटरनेशनल वनडे मैचों में अंपायरिंग करने वाले तीन चुनिंदा अंपायरों के ग्रुप में शामिल हैं।

दार ने कहा, मेरे लिए यह गर्व की बात है कि मैंने अपने आदर्श स्टीव बकनर के रिकॉर्ड की बराबरी की। मैं इसके लिए भगवान, आईसीसी, पीसीबी, मेरे सहयोगियों, कोचेस और परिजनों का शुक्रिया अदा करता हूं क्योंकि उनके सहयोग के बिना यह संभव नहीं हो पाता। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपने अंपायर आलीम दार को इस ऐतिहासिक सफलता पर बधाई दी।

Posted By: Kiran Waikar