नॉर्थ साउंड (एजेंसियां)। ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज मेगन शट ने इतिहास उपलब्धि हासिल की। वे लिमिटेड ओवर क्रिकेट में 2 हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। 26 वर्षीय मेगन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में शानदार हैट्रिक ली और इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया। मेगन के इस शानदार प्रदर्शन के बूते ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया।

3 मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में वेस्टइंडीज ने किशोना नाईट के शानदार 40 रनों की मदद से पहले खेलते हुए 50 ओवर में 180 रन बनाए। मेगन शट ने 50वें ओवर की अंतिम 3 गेंदों में हैट्रिक हासिल की। इन गेंदों पर मेगन ने शिनेले हेनरी, करिश्मा रामहैरेक और एफी फ्लेचर के विकेट लिए। उनके अलावा जॉर्जिया बेयरहैम और एश्ले गार्डनर को 2-2 विकेट मिले। लेकिन इस हैट्रिक के साथ मेगन का नाम इतिहास में दर्ज हो गया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 31.1 ओवर में 2 विकेट खोकर 182 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिसा हिली ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। कप्तान मेग लेनिंग (58) ने भी शानदार अर्द्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा एलिस पैरी ने 33 और रिचेन हेन्स ने 19 रनों की उपयोगी पारियां खेली।

इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त ले ली है। मेगन ने 9.3 ओवर तक कोई भी विकेट हासिल नहीं किया था लेकिन उन्होंने पारी के अंतिम ओवर की अंतिम 3 गेंदों में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया।

इस हैट्रिक के साथ ही मेगन ने इतिहास रच दिया। वे अब तक 2 हैट्रिक ले चुकी हैं और ऐसा करने वाली वे दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं। इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया की ओर से वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं। इससे पहले मेगन ने भारत के खिलाफ टी 20 मुकाबले में हैट्रिक ली थी। पिछले साल मार्च में खेले गए उस मुकाबले में मेगन ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में स्मृति मंधाना, कप्तान मिताली राज और दीप्ति शर्मा को आउट किया था।

हैट्रिक लेने वाली 11वीं क्रिकेटर

मेगन महिला क्रिकेट इतिहास में हैट्रिक लेने वाली 11वीं क्रिकेटर हैं। उनसे पहले इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की 2-2 क्रिकेटर हैट्रिक ले चुकी हैं। जबकि आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश की एक-एक गेंदबाज ने ये उपलब्धि हासिल की है।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket