मेलबर्न। Australian Cricketer Mental Health issue: ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने मानसिक परेशानी के चलते क्रिकेट से कुछ समय के लिए ब्रेक लिया, अब एक और युवा क्रिकेटर ने मेंटल हेल्थ इश्यू के चलते ही एक मैच से नाम वापस लिया है। इस क्रिकेटर का नाम है निक मैडिनसन। निक ऑस्ट्रेलिया ए टीम के सदस्य हैं। ऑस्ट्रेलिया ए और पाकिस्तान के बीच 3 दिवसीय प्रैक्टिस मैच 11 नवंबर से खेला जाना है, लेकिन निक ने इस मैच से अपना नाम वापस ले लिया। फिलहाल उनके स्थान पर अब कैमरन बैनक्रॉफ्ट को टीम में शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया ए के कोच ग्रीम हिक ने निक द्वारा मैच से नाम वापस लेने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया- निक फिलहाल थोड़ा परेशान चल रहे हैं। उन्होंने हमें इस बारे में बताया। उन्होंने सही फैसला लिया है और हम सब उनके इस फैसले में उनके साथ हैं। चुप रहकर इस दिक्कत से जुझने से बेहतर है कि आप इस बारे में खुलकर बोलें। मैं निक की सराहना करता हूं कि उन्होंने अपनी मेंटल हेल्थ को प्राथमिकता दी। इससे पहले ट्रैविस हेड और विल पुकोव्स्की ने भी मेंटल हेल्थ इश्यू के कारण ब्रेक लिया था और बाद में उन्हें मौका मिला था। वे जब तक चाहे अपना फैसला ले सकते हैं।

मानसिक तनाव हुआ

बता दें कि निक विक्टोरिया की ओर से खेलते हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। पिछले कुछ दिनों से वे मानसिक तनाव से जुझ रहे थे और इस वजह से उन्होंने पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ टूर मैच से हटने का फैसला किया।

फॉर्म में हैं अभी

ऑस्ट्रेलिया ए टीम से खेल रहे निक के लिए ये मैच काफी महत्वपूर्ण था क्योंकि वो एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में वापसी की कोशिश कर रहे थे। निकल साल 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ ही टेस्ट में डेब्यू कर चुके हैं।उन्हें 3 टेस्ट मैचों में मौका मिला लेकिन प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिसके चलते टेस्ट टीम से उनकी जगह चली गई। विक्टोरिया के लिए उन्हें 8 मैचों में करीब 80 की औसत से 952 रन बनाए हैं। इनमें 4 शतक शामिल है। इस सीजन निक काफी अच्छा खेल रहे हैं। वे कुछ समय पूर्व दोहरा शतक भी लगा चुके हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कर रहा मदद

उधर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हेड ऑफ स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन एलेक्स कॉन्टोरियस ने कहा- मेंटल हेल्थ की परेशानी से ऑस्ट्रेलियाई कम्युनिटी और एलीट स्पोर्टिंग ऑर्गेनाइजेशन परेशान हैं। क्रिकेटर लगातार इस परेशानी से जुझ रहे हैं। हम ये देखने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारे खिलाड़ी किस तरह की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। साथ ही हम उन्हें सपोर्ट करने के बारे में भी विचार कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में पाकिस्तान को 2.0 से हराया। अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। पाकिस्तान के लिए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत ये पहली सीरीज होगी। पहला टेस्ट 21 नवंबर से ब्रिसबेन और दूसरा टेस्ट 29 नवंबर से एडिलेड में खेला जाना है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना