नई दिल्ली। Ayodhya Case Judgement 2019: राम जन्मभूमि मामले पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आ गया। सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 जजों की संवैधानिक पीठ ने विवादित भूमि पर रामलला के हक में निर्णय सुनाया। देश की सर्वोच्च अदालत का ये फैसला आने के बाद से पूरे देश में प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है। फैसले पर राजनीतिक और सामाजिक जगत की कई हस्तियों की प्रतिक्रिया आ रही है। इसी कड़ी में पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और महिला पहलवान गीता फोगाट ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर बनाने के लिए केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को 3 महीने में एक ट्रस्ट बनाने के निर्देश दिए। इस फैसले के बाद वीरेंद्र सहवाग ने अपने ट्विटर हैंडल पर भगवान राम का तस्वीर पोस्ट करते हुए इस फैसले पर खुशी जाहिर की है। इस फोटो के साथ सहवाग ने श्रीराम जय राम जय जय राम भी लिखा।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से दिए अपने फैसले में कहा कि विवादित ढांचे की जमीन हिंदुओं को दी जाए 2.77 एकड़ जमीन हिन्दुओं के पास रहेगी। साथ ही मुसलमानों को मस्जिद के लिए दूसरी जगह 5 एकड़ जमीन दी जाए। राम मंदिर के लिए केंद्र सरकार तीन महीने के अंदर ट्रस्ट बनाएगी।

सहवाग के अलावा महिला पहलवान गीता फोगाट ने भी फैसले को लेकर ट्वीट किया। गीता ने लिखा ह से हिन्दू, म से मुसलमान और हम से सारा हिन्दुस्तान। इसके बाद गीता ने ट्वीट के साथ भारतीय ध्वज का इमोजी भी लगाया है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में निर्मोही अखाड़े और शिया वक्फ बोर्ड के दावों को खारिज कर दिया।हालांकि निर्मोही अखाड़े को ट्रस्ट में जगह देने की अनुमति को स्वीकार कर लिया गया है।

फैसले पर पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने प्रतिक्रिया देते हुए सभी से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करने और लोगों से भाईचारा बनाए रखने की अपील की।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020