नई दिल्ली (एजेंसियां)। इंग्लैंड में हुए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम में बड़े पैमाने पर फेरबदल की तैयारियां हैं। दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के बीच विवादों और टीम में खेमेबाजी की खबरों से बेहद चिंतित हैं। लिहाजा अब बोर्ड ने इस मामले को सबसे पहले निपटाने का फैसला किया है। टीम में खेमेबाजी को देखते हुए बोर्ड टेस्ट, वनडे और टी-20 टीमों के लिए अलग-अलग कप्तान नियुक्त करने का विकल्प आजमा सकता है। ऐसे में ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि विराट के वनडे और टी-20 की कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को दी जा सकती है। विराट केवल टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे।

बता दें कि विश्व कप में भारत सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर बाहर हो गया। इस हार के साथ विराट कोहली की कप्तानी पर जहां सवाल उठने लगे वहीं टीम में खेमेबाजी की खबरें सामने आईं। इसके अलावा ऐसी भी खबरें आई कि कप्तान विराट और कोच रवि शास्त्री मैच की रणनीतियों में मनमाने फैसले करते हैं।

BCCI के एक अधिकारी के मुताबिक इंग्लैंड का विश्व कप समाप्त हो चुका है। अब हमें वहां से अगले अभियान की ओर बढ़ना है। कुछ बातें हमारे सामने आईं हैं, जिन पर जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी। फिलहाल हम अगले विश्व कप की ओर देख रहे हैं और जरूरत हुई तो कुछ बदलाव भी करेंगे। इन बदलावों में अलग-अलग फॉर्मेट के लिए टीम के अलग-अलग कप्तान का विकल्प भी शामिल है। रोहित वनडे और टी-20 टीम के कप्तान के रूप में बेहतर साबित हो सकते हैं। अधिकारी के मुताबिक रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान दी जा सकती है, लिहाजा वे मानसिक रूप से तैयार रहें। हालांकि इस अधिकारी ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच विवाद की खबरों को अफवाह बताते हुए उन्हें सिरे से नकार दिया।

अधिकारी ने हालांकि ये स्वीकार किया कि टीम में खेमेबाजी और गुटबाजी की खबरें आ रही हैं। यदि ये सही है तो इससे टीम को काफी नुकसान हो सकता है, लिहाजा बोर्ड इसे लेकर काफी गंभीर है और जल्द ही सारे मसलों को सुलझाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशासकों की समिति (COA) के प्रमुख विनोद राय कह चुके हैं कि जल्द ही टीम के कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट और मुख्य चयनकर्ता एमसके प्रसाद की मौजूदगी में विश्व कप में टीम के प्रदर्शन की समीक्षा बैठक की जाएगी और फिर इस मुद्दे पर चर्चा होगी।