India Vs Zimbabwe ODI Series: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आगामी ज़िम्बाब्वे दौरे पर टीम में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने शिखर धवन की जगह टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी है। केएल राहुल ने जैसे ही अपनी फिटनेस साबित की, बीसीसीआई ने उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी थमा दी। आपको बता दें कि ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए 30 जुलाई को भारतीय टीम का चयन हुआ था, जिसमें शिखर धवन को कप्तान बनाया गया था। अब जब राहुल फ़िट हो गए हैं तो चयनकर्ताओं ने उन्हें फौरन कप्तानी सौंप दी।

आपको बता दें कि टीम के नये कप्तान राहुल ने आईपीएल 2022 के बाद से कोई क्रिकेट नहीं खेला है। वहीं उन्हें एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम की उपकप्तानी भी पहले ही सौंपी जा चुकी है। वहीं शिखर धवन ने हाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और कैरेबियाई धरती पर पहली बार वनडे में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। जाहिर है BCCI रोहित शर्मा के विकल्प के तौर पर केएल राहुल को तैयार करना चाहता है, और इस वजह से उन्हें लगातार मौके दिये जा रहे हैं।

चोट की वजह से रहे बाहर

केएल राहुल साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पांच टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम के कप्तान नियुक्त किए गए थे, लेकिन जांघ की चोट के कारण उन्हें सीरीज़ से बाहर होना पड़ा था। इस दौरान जून में उनकी स्पोर्ट्स हार्निया की सर्जरी हुई। इन सब वजहों से वह लंबे समय से टीम से बाहर रहे और आईपीएल 2022 के बाद दक्षिण अफ्रीका सीरीज और इंग्लैंड दाैरे में भी नहीं खेल पाए। इसके बाद वह वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के लिए फ़िट दिखाई दे रहे थे कि तभी उन्हें कोरोना हो गया। अब फिट होने के बाद उन्हें जिम्बाव्बे के खिलाफ वनडे सीरीज की कप्तानी सौंपी गई है।

बड़े खिलाड़ियों को आराम, नये खिलाड़ियों को मौका

इस सीरीज से बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे नाम शामिल हैं। वहीं, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी भी टीम में नहीं हैं। राहुल के अलावा चोटिल दीपक चाहर की भी वनडे टीम में वापसी हुई है। इसके अलावा रोटेशन पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए राहुल त्रिपाठी, ऋतुराज गायकवाड़, वॉशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव को भी इस दौरे के लिए टीम में चुना गया है।

इस दौरे की शुरुआत 18 अगस्त को होगी और 22 अगस्त तक वनडे सीरीज़ के तीन मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे। ज़िम्बाब्वे दौरे के बाद भारतीय टीम एशिया कप खेलने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएगी।

जिम्बाब्वे सीरीज: टीम इंडिया

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close