लंदन (एजेंसी)। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर अपना पहला विश्व कप खिताब जीता। इंग्लैंड के लिए ऑल राउंडर बेन स्टोक्स ने फाइनल सहित पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। स्टोक्स फाइनल के हीरो बने और अब इंग्लैंड की सरकार द्वारा उन्हें नाइटहुड की उपाधि से नवाजा जाएगा। इसके बाद स्टोक्स के नाम के आगे सर लिखा जाएगा।

गौरतलब है कि स्टोक्स ने 98 गेंदों में 84 रन (5 चौके, 2 छक्के) बनाए। स्टोक्स ने अकेले ही संघर्ष किया और उन्होंने न केवल इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा बल्कि मैच सुपर ओवर तक भी ले गए और फिर इंग्लैंड ने खिताब जीता।

इंग्लैंड की वर्तमान की प्रधानमंत्री टेरेसा मे का कार्यकाल जुलाई के अंत में खत्म होने वाला है। उसके बाद इस पद के दो दावेदार बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट ने कहा कि वे प्रधानमंत्री बनने के बाद बेन स्टोक्स को सम्मान स्वरूप नाइटहुड की उपाधि देंगे और फिर बेन स्टोक्स ''सर'' बेन स्टोक्स के नाम से पहचाने जाएंगे। बता दें कि ये सम्मान खिलाड़ी को खेल में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया जाता है। अब तक इंग्लैंड के 11 खिलाड़ी नाइटहुड सम्मान पा चुके हैं। पिछली बार ये सम्मान पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को मिला था।

स्टोक्स ने केवल फाइनल में ही नहीं बल्कि पूरे टूर्नामेंट में इंग्लैंड के लिए जबर्दस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने ऑलराउंडर की सही भूमिका निभाते हुए बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया।

फाइनल में एक समय इंग्लैंड पर हार का संकट छा गया था, लेकिन स्टोक्स ने विकेटकीपर जोस बटलर के साथ मिलकर इंग्लैंड को संकट से उबारा। दोनों ने इंग्लैंड को 4 विकेट पर 86 रनों की स्थिति से उबारा। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की। बटलर के आउट होने के बाद स्टोक्स अकेले अपनी टीम को जीत तक ले गए। इस मैच में बेन स्टोक्स ने 84 रन बनाए और सुपर ओवर में 3 गेंद पर 8 रन बनाए थे। स्टोक्स ने इस विश्व कप में 465 रन बनाए जिनमें 5 अर्द्धशतक शामिल थे। इसके अलावा उन्होंने 7 विकेट भी लिए।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस