Rohit double century India won

क्रिकेट, दिवाली, रोहित शर्मा, भारतीय क्रिकेट टीम, ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम

Cricket, Diwali, Rohit Sharma, Indian cricket team, Australia cricket team

नई दिल्ली, ब्‍यूरो। दिवाली के माहौल और सीरीज में बरस रहे रनों को देखकर बेंगलूर में आखिरी वनडे में चौकों-छक्कों की आतिशबाजी का अनुमान बिल्कुल सही निकला। टीम इंडिया ने शनिवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में रोहित शर्मा के डबल धमाके (209 रन) की मदद से ऑस्ट्रेलिया को 57 रन से हराते हुए सीरीज पर 3-2 कब्जा जमा कर देश को दिवाली का शानदार तोहफा दिया।

ऑस्ट्रेलिया का अंतिम विकेट गिरते ही देश के तमाम हिस्सों में पटाखे छूटने लगे। आर या पार वाले इस मैच में रोहित शर्मा ने दोहरा शतक जड़ते हुए रिकॉर्डो की झड़ी लगाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया।

रोहित शर्मा :::

पहले 50 रन : 71 गेंद

दूसरे 50 रन : 43 गेंद

अगले 109 रन : 44 गेंद

कुल रन : 209 (158)

1. रोहित वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। दोहरा शतक लगाने वाले तीनों बल्लेबाज भारतीय हैं।

2. रोहित के 209 रन वनडे क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग (219) शीर्ष पर हैं।

3. वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी एक पारी में सबसे अधिक 16 छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित ने अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन (15) के नाम था।

4. रोहित ने सबसे कम मैच और सबसे कम उम्र में वनडे क्रिकेट में 200 रनों के आंकड़े को पार करने का कारनामा किया।

5. अपनी पारी के दौरान रोहित ने पांचवें विकेट के लिए कप्तान धौनी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड 167 रन की साझेदारी की।

'दोहरा शतक जड़ना अद्भुत अनुभव है। मैंने केवल मौकों का फायदा उठाया। जयपुर में दूसरे वनडे में शतक जड़ने के बाद मैं अपनी अच्छी फॉर्म को जारी रखना चाहता था। मैं बड़ी पारी खेलना चाहता था।'

- रोहित शर्मा, भारतीय बल्लेबाज

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना