Birthday Special: भारत के दिग्गज क्रिकेटर MS Dhoni आज (7 जुलाई 2020 को) 39 साल के हो गए। MS Dhoni पिछले करीब एक साल से स्पर्धात्मक क्रिकेट से दूर हैं। 2019 वर्ल्ड कप के बाद से उन्होंने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है, इसके बावजूद फैंस को उनकी राष्ट्रीय टीम में वापसी की उम्मीद हैं। पिछले साल भर से बीच-बीच में उनकी संन्यास की अटकलें लगाई जाती रही लेकिन MS Dhoni ने कभी इस बारे में कोई बयान नहीं दिया। IPL 2020 के दौरान उनके मैदान पर लौटने की उम्मीद थी लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। MS Dhoni अपने नेतृत्व में टीम को आईसीसी के तीनों प्रमुख खिताब दिलाने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं। इसके अलावा भी उनके नाम पर कई रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां दर्ज हैं। आइए उन पर नजर डालते हैं।

तीनों प्रमुख आईसीसी खिताब जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान:

MS Dhoni दुनिया के एकमात्र कप्तान है जिन्होंने अपने नेतृत्व में टीम को आईसीसी के तीनों प्रमुख खिताब दिलाए हैं। उनके अलावा दुनिया का कोई भी कप्तान यह करिश्मा नहीं दिखा पाया है। MS Dhoni ने अपनी अगुवाई में भारत को 24 सितंबर 2007 को टी20 वर्ल्ड कप खिताब दिलाया था। इसके बाद भारत ने 2 अप्रैल 2011 को MS Dhoni के नेतृत्व में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। MS Dhoni ने इसके बाद 23 जून 2013 को भारत को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब दिलाया और अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा दिया।

- इंटरनेशनल वनडे में विकेटकीपर का सर्वाधिक स्कोर:

इंटरनेशनल वनडे मैच में किसी विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक स्कोर बनाए जाने का रिकॉर्ड MS Dhoni के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 31 अक्टूबबर 2005 को जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रन बनाए थे। उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट (172) का रिकॉर्ड तोड़ा था।

- छक्के के साथ वर्ल्ड कप खिताब हासिल करने वाले एकमात्र बल्लेबाज:

MS Dhoni की गिनती दुनिया के श्रेष्ठ फिनिशरों में की जाती है। वे छक्का लगाते हुए वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ हासिल की थी। उन्होंने नुवान कुलसेकरा की गेंद पर छक्का लगाते हुए भारत को दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था।

- इंटरनेशनल वनडे में सबसे ज्यादा बार नाबाद:

महेंद्रसिंह धोनी को बेस्ट फिनिशर के रूप में देखा जाता है और उनके आंकड़ें इस बात के गवाह हैं। 39 साल के धोनी ने अभी तक 350 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 297 पारियां खेली और वे 84 बार नाबाद रहे हैं। यह किसी भी गैर गेंदबाज क्रिकेटर के लिए रिकॉर्ड है। धोनी ने इनमें से कई बार टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे हैं।

- सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में नेतृत्व संभाला:

MS Dhoni की गिनती दुनिया के सफल कप्तानों में की जाती हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में टीम का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। उन्होंने 331 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली हैं।

- 6 टी20 वर्ल्ड कप में संभाली टीम की कमान:

MS Dhoni के नाम 6 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का नेतृत्व करने का अनोखा रिकॉर्ड हैं। वे ऐसा कमाल करने वाले एकमात्र कप्तान हैं। उन्होंने अपने नेतृत्व में भारत को 2007 के पहले टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाया था। उस वक्त धोनी के नेतृत्व वाली युवा भारतीय टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020