Happy Birthday Michael Clarke: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर Michael Clarke का आज (2 अप्रैल) जन्मदिन है। वर्ल्ड कप विजेता कप्तान Michael Clarke के नाम वैसे तो कई रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन ऑलराउंडर के रूप में उनके नाम एक खास कीर्तिमान दर्ज हैं। Michael Clarke टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तिहरा शतक लगाने और पारी में 6 विकेट लेने वाले दुनिया के मात्र दूसरे ऑलराउंडर हैं।

Michael Clarke के नेतृत्व में 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड पांचवीं बार यह वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। Michael Clarke का यह अंतिम इंटरनेशनल वनडे मैच था। दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज माइकल क्लार्क बाएं हाथ के स्पिनर थे और टीम को महत्वपूर्ण सफलताएं दिलाते थे। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दो खिलाड़ियों ने तिहरा शतक लगाने के अलावा पारी में 6 विकेट लेने का करिश्मा किया है और क्लार्क इस खास ग्रुप में शामिल है।

माइकल क्लार्क ने नवंबर 2004 में मुंबई में भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में भारत की दूसरी पारी में 9 रनों पर 6 विकेट लिए थे। क्लार्क की इस घातक गेंदबाजी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 13 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। 107 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 93 रनों पर सिमटी थी। माइकल क्लार्क ने तिहरा शतक भी भारत के खिलाफ ही लगाया था। उन्होंने जनवरी 2012 में सिडनी में दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ नाबाद 329 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच पारी और 68 रनों से जीता था।

माइकल क्लार्क से पहले सिर्फ वेस्टइंडीज के Gary Sobers ने यह करिश्मा कर दिखाया था। Gary Sobers ने फरवरी-मार्च 1958 में किंग्सटन में पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में नाबाद 365 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने यह मैच पारी और 154 रनों से जीता था। गैरी सोबर्स ने दिसंबर 1968 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में दूसरी पारी में 73 रनों पर 6 विकेट लिए थे। वेस्टइंडीज ने यह मैच 125 रनों से जीता था।

माइकल क्लार्क का करियर :

माइकल क्लार्क ने 2004 से 2015 के बीच 115 टेस्ट, 245 वनडे और 34 टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने टेस्ट मैचों में 8643 रन, वनडे में 7981 और टी20 मैचों में 488 रन बनाए। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल मिलाकर 94 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को 2015 में अलविदा कह दिया था।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना