लॉर्ड्स। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला जारी है। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच मुकाबला जारी है। इतना तय है कि इस बार क्रिकेट जगत को एक नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा क्योंकि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों में से ही कोई भी टीम अब तक विश्व विजेता नहीं बन पाया है। पर वर्ल्ड जीतने पर टीम को कितनी ईनामी राशि मिलेगी, उपविजेता टीम को कितना ईनाम मिलेगा, आईए आपको बताते हैं -

आईसीसी विश्व कप 2019 में कुल ईनामी राशि एक करोड़ डॉलर यानी 70 करोड़ रुपये है। इसमें से विजेता टीम को 40 लाख डॉलर (28 करोड़ रुपए) मिलेंगे। वहीं उपविजेता रहने वाली टीम को 20 लाख डॉलर (14 करोड़ रुपए) की ईनामी राशि मिलेगी। सेमीफाइनल में हारने वाली 2 टीमों यानि भारत और ऑस्ट्रेलिया को 8-8 लाख डॉलर (5.6 करोड़ रुपए) मिलेंगे। वहीं लीग चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को 40-40 हजार डॉलर (28-28 लाख रुपए) और नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 1-1 लाख डॉलर (70-70 लाख रुपए) मिलेंगे।

जानिए वर्ल्ड कप ट्रॉफी के बारे में

विश्व कप में विजेता को ईनामी राशि के साथ ही वर्ल्ड कप ट्रॉफी भी मिलती है। सोने-चांदी से बनीं ये ट्रॉफी 11 किलो वजनी है। 60 सेंटीमीटर उंचाई वाली ये ट्रॉफी एक सुनहरे ग्लोब की तरह दिखाई देती है। लेकिन नियम के मुताबिक विजेता टीम को ओरिजिनल ट्रॉफी नहीं दी जाती। विजेता टीम को ओरिजिनल ट्रॉफी की हूबहू कॉपी यानि ट्रॉफी की रेप्लिका दी जाती है। वर्ल्ड कप की ओरिजिनल ट्रॉफी आईसीसी मुख्यालय में रखी जाती है।

Posted By: Rahul Vavikar